लाइव टीवी

NORWAY CHESS TOURNAMENT: आनंद और अनीश गिरि की बाजी ड्रॉ, मैगनस कार्लसन को बढ़त

Updated Jun 07, 2022 | 11:21 IST

Norway Chess, Viswanathan Anand vs Anish Giri: नॉर्वे शतरंज प्रतियोगिता में विश्वनाथन आनंद ने अनीश गिरी के साथ ड्रॉ खेला जिसके साथ ही मैगनस कार्लसन को बढ़त हासिल हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
विश्वनाथन आनंद (फाइल)
मुख्य बातें
  • नॉर्वे शतरंज चैंपियनशिप
  • विश्वनाथन आनंद ने अनीश गिरी के साथ ड्रॉ खेला
  • मैगनस कार्लसन को नॉर्वे शतरंज में मिली बढ़त

भारतीय दिग्गज विश्वनाथन आनंद ने नार्वे शतरंज टूर्नामेंट के ‘क्लासिकल’ वर्ग में नीदरलैंड के अनीश गिरी के खिलाफ छठे दौर की बाजी ड्रॉ खेली। इस परिणाम के बाद आनंद 11.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन ने अजरबैजान के शखरियार मामेदयारोव पर जीत दर्ज करके छह दौर के बाद 12.5 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

आनंद काले मोहरो से खेल रहे थे। इस इंग्लिश वेरिएशन मुकाबले में दोनों खिलाड़ियों ने 35 चाल के बाद ड्रॉ पर सहमति जतायी। इसके बाद आर्मगेडन (सडन डेथ टाई ब्रेक) में भी दोनों ने 45 चाल तक संघर्ष करने बाद ड्रॉ खेला। आर्मगेडन के नियमों के अनुसार काले मोहरों से खेलने वाले खिलाड़ी को ड्रॉ होने पर विजेता माना जाता है।

पिछले दौर में कार्लसन को हराने वाले 52 वर्षीय आनंद अगले दौर में तैमूर राद्जाबोव से भिड़ेंगे। कार्लसन और मामेदयारोव को छोड़कर इस दौर की अन्य सभी बाजियां ड्रॉ पर समाप्त हुई।

फ्रांस के मैक्सिम वाचिएर लाग्रेव ने चीन के हाओ वांग को जबकि वेस्ली सो (अमेरिका) ने नॉर्वे आर्यन तारी को सडन डेथ टाई-ब्रेक में हराया। वेसलिन टोपालोव ने आर्मगेडन में भी राद्जाबोव के साथ बाजी ड्रॉ खेली।