लाइव टीवी

4 साल में मां-बाप को अरबपति बना गया 8 साल का ये मासूम, 'फोर्ब्‍स' ने भी माना कीर्तिमान

Updated Dec 20, 2019 | 20:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

8 साल का मासूम रेयान काजी अपने यूट्यूब चैनल पर नए खिलौनों की समीक्षा करता है। वह चार साल का था, जबसे ऐसा करता आ रहा है। उसके इस शौक ने मां-बाप को 4 साल में अरबपति बना दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रेयान काजी ने महज 8 साल की उम्र में बड़ा कीर्तिमान बनाया है

न्‍यूयार्क : उम्र महज आठ साल, पर कारनामा ऐसा कि रिकॉर्ड बना डाला। नन्‍हें-मुन्ने का यह कारनामा न केवल मासूमों के लिए बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए मिसाल है, जिसने एक साल में रिकॉर्ड 2.6 करोड़ डॉलर कमा डाले। भारतीय मुद्रा के अनुसार, यह राशि तकरीबन 185 करोड़ रुपये बनती है, जिसे कमाने में अच्‍छे-अच्‍छों के पसीने छूट जाते हैं।

मिसाल कायम कर देने वाला यह करनाम किया है कि 8 साल के रेयान काजी ने, जिसने अपने यूट्यूब चैनल के जरिये साल 2019 में यह कमाई की। उसके इस कीर्तिमान को 'फोर्ब्‍स' ने भी माना है और उसे यूट्यूब पर सबसे अधिक पैसा कमाने वाला शख्‍स करार दिया है। छोटी सी उम्र में यह कीर्तिमान हासिल करने वाला रेयान अमेरिका के टेक्‍सस में अपने माता-पिता के साथ रहता है।

टेक्‍सस का यह मासूम अपने यूट्यूब चैनल पर बाजार में आने वाले नए खिलौनों की समीक्षा करता है, जिसकी शुरुआत उसके माता-पिता ने 2015 में की थी। तब रेयान की उम्र महज 4 साल थी। अब 8 साल के हो चुके रेयान के इस यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्‍या 2.29 करोड़ पहुंच चुकी है, जबकि उसके कुछ वीडियोज को अरबों लोग देख चुके हैं।

रेयान अपने इस चैनल के लिए छोटे-छोटे वीडियोज खुद बनाते हैं, जिन्‍हें उसके माता-पिता यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। खिलौनों से आगे बढ़कर यह मासूम अब अपने चैनल पर कुछ शैक्षणिक वीडियो भी डाल रहे हैं और ये भी खूब लोकप्रिय हो रहे हैं। मासूम की कोशिशों से उसके माता-पिता पिछले चार साल में अरबपति हो गए हैं।

फोर्ब्‍स की रैंकिंग में जहां रेयान पहले नंबर पर हैं, वहीं डूड परफेक्‍ट नाम का चैनल पिछड़कर दूसरे स्‍थान पर पहुंच गया है, जबकि रूस की 5 साल की बच्‍ची अनासतासिया एक साल में 126 करोड़ रुपये के बराबर राशि अर्जित कर तीसरे स्‍थान पर है।