लाइव टीवी

Coronavirus:'कोरोना से हो रही तबाही के लिए वुहान का लैब ही जिम्मेदार' ब्रिटिश शोधकर्ता का दावा

Updated May 21, 2021 | 06:49 IST

coronavirus origin:ब्रिटिश शोधकर्ता ने तथ्यों के जरिए दावा किया है कि कोरोना वायरस को वुहान के लैब में ही पैदा किया गया और दुनियाभर में तबाही के लिए चीन जिम्मेदार है।

Loading ...
कोरोना वायरस के ओरिजिन के बारे में ब्रिटिश शोधकर्ता का दावा
मुख्य बातें
  • ब्रिटिश शोधकर्ता का दावा, वुहान के लैब में पैदा हुआ कोरोना
  • दुनिया के अलग अलग मुल्क, कोरोना वायरस का सामना कर रहे हैं।
  • भारत इस समय सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है

कोरोना महामारी को 21वीं सदी की सबसे बड़ी त्रासदी के तौर पर कहा जाए तो गलत ना होगा। दुनिया के सभी मुल्क किसी ना किसी रूप में भयावह महामारी का सामना कर रहे हैं। इन सबके बीच सवाल मौजूं है कि आखिर इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार कौन है। क्या चीन में वुहान का लैब ही जिम्मेदार है या कोई और। इस विषय पर ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने स्पष्ट रूप से चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को जिम्मेदार बताया है।

ब्रिटिश शोधकर्ता का दावा
इस महीने की शुरुआत में परमाणु वैज्ञानिकों के प्रतिष्ठित बुलेटिन में प्रकाशित 'द ओरिजिन ऑफ सीओवीआईडी: क्या लोगों या प्रकृति ने वुहान में पेंडोरा का पिटारा खोला' शीर्षक से एक विस्तृत लेख में, निकोलस वेड ने उपन्यास कोरोनवायरस की उत्पत्ति पर कई सवाल उठाए हैं। कोरोना ने दुनिया भर में एक साल से अधिक समय तक जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है और 30 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को बर्बाद कर दिया है।

दिसंबर 2019 में वुहान में महामारी बन कर उभरा कोरोना
नोवेल कोरोनावायरस दिसंबर 2019 में मध्य चीन के वुहान शहर में उभरा और एक महामारी बन गया।इस महीने की शुरुआत में परमाणु वैज्ञानिकों के प्रतिष्ठित बुलेटिन में प्रकाशित 'द ओरिजिन ऑफ सीओवीआईडी: क्या लोगों या प्रकृति ने वुहान में पेंडोरा का पिटारा खोला' शीर्षक से एक विस्तृत लेख में, निकोलस वेड ने उपन्यास कोरोनवायरस (SARS-2) की उत्पत्ति पर कई सवाल उठाए हैं। दुनिया भर में एक साल से अधिक समय तक जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है और 30 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को बर्बाद कर दिया है।

सबूतों के आधार पर दावा
सबूत में वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, या वुहान में संबंधित प्रयोगशालाओं के साक्ष्य शामिल  किए गए। सार्स-2 या एक पूर्ववर्ती वायरस वहां विकास के अधीन था। इस तरह के रिकॉर्ड तक पहुंच की कमी के लिए, एक अन्य दृष्टिकोण सार्स-2 वायरस के बारे में कुछ मुख्य तथ्यों को लेना और पूछना है कि मूल के दो प्रतिद्वंद्वी परिदृश्यों द्वारा प्रत्येक को कितनी अच्छी तरह समझाया गया है, ”उनके अनुसार।

वुहान से कोरोना आश्चर्य की बात नहीं
वेड ने कहा कि बहुत से लोग जानते हैं कि इसकी उत्पत्ति के बारे में दो मुख्य सिद्धांत हैं  कि एक यह है कि यह वन्यजीवों से लोगों में स्वाभाविक रूप से कूद गया और दूसरा यह कि एक प्रयोगशाला में वायरस का अध्ययन किया जा रहा था, जिससे यह बच निकला।लैब से बचने के परिदृश्य के लिए, वायरस के लिए एक वुहान मूल एक बिना दिमाग वाला है। वुहान चीन के कोरोनोवायरस अनुसंधान के प्रमुख केंद्र का घर है जहां शोधकर्ता आनुवंशिक रूप से इंजीनियरिंग बैट कोरोनवीरस थे जो मानव कोशिकाओं पर हमला करते थे। वे बीएसएल2 लैब की न्यूनतम सुरक्षा शर्तों के तहत ऐसा कर रहे थे। अगर वहां सार्स-2 की अप्रत्याशित संक्रामकता वाला वायरस उत्पन्न हो गया होता, तो उसका बच निकलना कोई आश्चर्य की बात नहीं होती।