हवाई उड़ान फिर से कब शु्रू होगी, 10 दिन पहले मिलेगी सूचना! पहले इन्हें मिलेगी यात्रा सुविधा

When flights to start again : कोरोना वायरस (coronavirus) महामारी की रोकथाम के लिए देश में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के हवाई उड़ान बंद है। 

Airlines may get 10-days notice to restart flight
हवाई उड़ान शुरू होने की मिलेगी अडवांस सूचना 
मुख्य बातें
  • विमानों सेवा शु्रू होने से 10 दिन पहले एयरलाइंस को बुकिंग की अनुमति मिलती है!
  • केवल घरेलू विमानों से शुरू करने को लेकर विचार हो रहा है
  • अंतरराष्ट्रीय परिचालन को फिर से शुरू करने के बारे में कोई चर्चा नहीं है

नई दिल्ली / मुंबई: भारत में फंसे एयरलाइंस और यात्रियों के लिए उड़ान सेवा फिर से शुरू होने से 10 दिन पहले सूचित किया जा सकता है, सरकारी सूत्रों ने ईटी को बताया। उनमें से एक ने बताया कि सेवाएं जून की शुरुआत में शुरू हो सकती हैं। 25 मार्च से सभी कॉमर्शियल विमानों को उड़ान भरने पर रोक लगी हुई है। एविएशन मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि विमानों की उड़ान शुरू करना कोरोना वायरस मामलों की संख्या से जुड़ी स्थिति पर निर्भर करेगा लेकिन उम्मीदें हैं कि यह जून के पहले सप्ताह तक शुरू हो जाना चाहिए।

उड़ान से 10 दिन पहले बुकिंग की अनुमति
उन्होंने कहा कि विमानों की उड़ान शु्रू होने से 10 दिन पहले एयरलाइंस को बुकिंग की अनुमति देने की योजना बनाते हैं। उन्होंने कहा कि यह केवल घरेलू सेवाओं से संबंधित है और अंतरराष्ट्रीय परिचालन को फिर से शुरू करने के बारे में कोई चर्चा नहीं है।  जबकि सरकार को लगता है कि एयरलाइनों द्वारा बुकिंग को फिर से शुरू करने के लिए 10 दिन पर्याप्त हैं। हालांकि इंडस्ट्री अधिकारियों इस पर एकमत नहीं थे कि क्या यह उन्हें अपने नेटवर्क को एक साथ लाने, बेड़े को तैनात करने, सुरक्षा से जुड़े निर्देशों को लागू करने और पर्याप्त बुकिंग हासिल करने के लिए पर्याप्त समय देगा। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि एयरलाइंस को योजना बनाने के लिए कम से कम 15 दिनों की आवश्यकता होगी।

पहले शहरों में फंसे लोगों को निकाला जाएगा
एक सीनियर एक्जिक्यूटिव ने कहा कि अन्य लोगों ने कहा कि मांग बढ़ गई है क्योंकि लोग विभिन्न स्थानों पर फंस गए हैं। इसके अलावा, परिदृश्य धूमिल हो सकता है। 10 दिनों के पहले तीन चार दिन, हम शहरों में फंसे लोगों की वजह से बहुत सारी बुकिंग देखेंगे। इसके बाद अन्य जगहों को देखेंगे। भारत में बुकिंग कर्व लेट है। अधिकांश बुकिंग 14 दिनों से अधिक नहीं हुई है। एयरलाइनों के लिए सबसे बड़ी चिंता कोविद के बाद हवाई यात्रा की मांग को लेकर है जो फिजिकल डिस्टेंस और अन्य मानदंडों को बनाए रखने के लिए जरूरत है।

उड़ान को लेकर दिशानिर्देश जारी
एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया ने लॉकडाउन के बाद एयरपोर्ट के लिए लागू होने वाली पाबंदियों को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। एएआई के द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, यह मानकर चला जा रहा है कि शुरुआत में बड़े (मेट्रो अथवा टिअर-1) शहरों, कुछ राज्यों की राजधानियों तथा कुछ प्रमुख टिअर-2 शहरों के लिए विमानन सेवाएं बहाल होंगी। प्राधिकरण पूरे भारत में 100 से अधिक हवाई अड्डों का प्रबंधन करता है। उसने कहा कि यदि किसी हवाई अड्डे के पास कई टर्मिनल हैं, तो केवल एक टर्मिनल का उपयोग ही शुरू में किया जाना चाहिए। इसके अलावा, अगर एयरपोर्ट पर यात्रियां के सामान उन तक पहुंचान के कई सुविधाएं हैं तो इनका इस्तेमाल बीच में एक-एक को छोड़कर किया जाना चाहिए ताकि लोगों के बीच परस्पर दूरी रह सके।

खाने-पीने के स्टोर को लेकर दिशानिर्देश
एयरपोर्ट ऑथिरिटी ने कहा कि जब तक विमान सेवाओं का संचालन धीरे-धीरे न बढ़े, तब तक खाने-पीने के स्टोर तथा खुदरा स्टोर सीमित संख्या में ही खुलने चाहिए। एयरपोर्ट पर स्थित रेस्टोरेंट और पब में शराब तभी परोसी जानी चाहिए, जब संबंधित राज्य सरकार इसकी अनुमति दे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर