2026 में पहले 1 ट्रिलियन डॉलर के मालिक बन सकते हैं अमेजन के CEO, अंबानी भी हासिल करेंगे मुकाम

Mukesh Ambani and Jeff Bezos wealth: सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस 2026 तक पहले 1 ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 1 लाख करोड़ डॉलर की संपत्ति के मालिक बन सकते हैं। मुकेश अंबानी 2033 तक यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।

Jeff Bezos and Mukesh Ambani can be a trillionaire in coming years
जेफ बेजोस और मुकेश अंबानी बन सकते हैं 1 लाख करोड़ की संपत्ति के मालिक (प्रतीकात्मक तस्वीर) 
मुख्य बातें
  • दुनिया के पहले ट्रिलिनियर बन सकते हैं जेफ बेजोस
  • 2026 तक बन सकते हैं 1 लाख करोड़ डॉलर के मालिक
  • मुकेश अंबानी भी 2033 तक हासिल कर सकते हैं मुकाम

नई दिल्ली: अमेजन के शीर्ष बॉस जेफ बेजोस, जो इस समय फोर्ब्स के अनुसार 143 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, 2026 तक दुनिया के पहले ट्रिलिनियर बन सकते हैं। द टाइम्स ऑफ इंडिया ने तुलना के साथ किए गए एक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा, छोटे व्यवसायों के लिए एक सलाह मंच का कहना है कि 56 वर्ष के बेज़ोस 2026 तक 1 ट्रिलियन डॉलर (1,000 बिलियन डॉलर से अधिक, करीब 1 लाख करोड़ डॉलर) के मालिक हो जाएंगे और उस समय उनकी उम्र 62 वर्ष होगी।

अंबानी भी हासिल करेंगे मुकाम: इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी, 2033 तक यह मुकाम हासिल कर सकते हैं। तुलना के अनुसार, अंबानी यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पांचवें व्यक्ति होंगे।

एनबीएसई की सबसे मूल्यवान फर्मों के साथ-साथ फोर्ब्स के अनुसार शीर्ष 25 सबसे अमीर लोगों के बाजार कैप और बिजनेस का विश्लेषण किया गया है। अरबपतियों के पिछले 5 साल में व्यापार बढ़ने के औसत के आधार पर यह आकलन किया गया है। अध्ययन के अनुसार, चीनी रियल एस्टेट टाइकून जू जीयिन दुनिया के दूसरे ट्रिलिनियर बन सकते हैं।

महामारी में बढ़ा अमेजन का बिजनेस: होम डिलीवरी की मांग कोविड -19 महामारी के चलते लॉकडाउन में बढ़ गई है ऐसे में अमेज़न का व्यवसाय भी बढ़ रहा है। अमेजन को चालू वर्ष की जनवरी-मार्च तिमाही में 75 बिलियन डॉलर से अधिक की बिक्री दर्ज की है, जो कि पिछले साल इसी अवधि में 60 बिलियन डॉलर थी। आगे भी ई कॉमर्स बिजनेस बढ़ने की संभावना है। मौजूदा वैश्विक संकट से पहले भी, अमेज़न ने 2019 में $ 281 बिलियन का राजस्व दर्ज किया था।

अध्ययन के अनुसार, दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर के संस्थापक की कुल संपत्ति पिछले 5 वर्षों में 34% के सीएजीआर से बढ़कर 143 बिलियन डॉलर के मौजूदा आंकड़े पर पहुंच गई है।

अनुमान पर ट्विटर यूजर्स का गुस्सा: हालांकि ट्रिलियनियर के अनुमान की खबर पर ट्विटर पर लोगों की भावनाएं इस अनुमान से भड़क गईं। कुछ यूजर्स ने लाखों लोगों के आजीविका खोने के कठिन समय में, संभावित रूप से महामारी से लाभ उठाने पर बेजोस पर अपना गुस्सा व्यक्त किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर