Mukesh Ambani : मुकेश अंबानी की सैलरी कितनी है? छोड़ेंगे पूरे साल का वेतन, कर्मचारियों की होगी 50% तक कटौती

बिजनेस
भाषा
Updated Apr 30, 2020 | 21:18 IST

Corona virus impact : कोरोना वायरस प्रकोप का असर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) पर भी पड़ा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के कर्मचारियों के वेतन में 50% तक कटौती की घोषणा की गई है।

Corona virus impact : Mukesh Ambani Will not take salary whole year, up to 50% cut employees' salary 
मुकेश अंबानी के कारोबार पर पड़ा कोरोना वायरस का असर  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : कोरोना वायरस संकट के असर से देश के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के प्रमुख मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी अछूते नहीं रहे। अंबानी ने अपने पूरे साल का वेतन छोड़ने का निर्णय किया है। वहीं कंपनी के ज्यादातर कर्मचारियों के वेतन में 10 से 50 प्रतिशत तक कटौती (salary cut) का फैसला किया गया है। रिफाइनरी से लेकर दूरसंचार क्षेत्र तक विविध काम करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कर्मचारियों को भेजे एक संदेश में यह जानकारी दी। कंपनी ने कर्मचारियों का सालाना बोनस टाल दिया है जो सामान्यत: वित्त वर्ष की पहली तिमाही में दिया जाता है। 

रिलायंस का रिफाइनरी कारोबार बुरी तरह प्रभावित
कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन जारी है। इसकी वजह से कल-कारखाने, उड़ानें, रेल, सड़क परिवहन, लोगों की आवाजाही, कार्यालय और सिनेमाघर इत्यादि सब बंद हैं। लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। इससे बाजार में मांग प्रभावित हुई है और इसका असर कारोबारों पर हो रहा है। रिलायंस का रिफाइनरी कारोबार इससे बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

कर्मचारियों को भेजा गया वेतन कटौती वाला मैसेज
कंपनी की विभिन्न इकाइयों के प्रमुखों ने कर्मचारियों को वेतन कटौती की जानकारी वाला मैसेज भेजा। मैसेज में लिखा है कि हमारे हाइड्रोकार्बन कारोबार पर काफी दबाव है। इसलिए हमें अपनी लागत को युक्तिसंगत बनाना होगा और हम सभी क्षेत्रों में लागत कटौती कर रहे हैं। वर्तमान स्थिति की मांग है कि हम अपनी परिचालन लागत और तय लागत हो युक्ति संगत बनाएं और सभी को इसमें योगदान करने की जरूरत है।

अंबानी छोड़ रहे हैं इतना वेतन
अंबानी अपने पूरे साल का 15 करोड़ रुपए का वेतन छोड़ रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख के तौर पर अंबानी सालाना 15 करोड़ रुपए का वेतन लेते हैं। उनके वेतन में 2008-09 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है। 

15 लाख से कम वाले के वेतन में कटौती नहीं
जिन कर्मचारियों का पैकेज 15 लाख रुपए से कम है उनके वेतन में कोई कटौती नहीं जाएगी। लेकिन इससे ऊपर की आय वालों के वेतन में 10 प्रतिशत की कटौती होगी।

निदेशक मंडल के सदस्यों के वेतन में  50% तक कटौती
कार्यकारी निदेशक, कार्यकारी समिति के सदस्यों समेत रिलायंस के निदेशक मंडल के सदस्यों का वेतन 30 से 50 प्रतिशत तक काटा जाएगा। संदेश के मुताबिक कंपनी लगातार आर्थिक और कारोबारी हालात की समीक्षा करेगी और अपनी आय बढ़ाने के जरिए तलाशेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर