PF News : कंपनियों में छटनी रोकने के लिए सरकार उठा सकती है यह कदम 

Provident Fund News : कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से कंपनियों में छटनी को रोकने के लिए सरकार यह बड़ा कदम उठा सकती है।

Government may give PF fund contributions to stop job cuts in companies 
कंपनियों और कर्मचारियों के पीएफ अंशदान का भुगतान कर सकती है सरकार  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • नौकरियों में छटनी को रोकने के लिए सरकार बड़ा कदम उठा सकती है
  • सरकार कंपनियों और कर्मचारियों दोनों के पीएफ अंशदान का भुगतान कर सकती है
  • कर्मचारी के मूल वेतन का सामान्य पीएफ योगदान 24% है, जिसमें से 12% कर्मचारी से आता है और बाकी नियोक्ता से

नई दिल्ली : नौकरियों में छटनी को रोकने के लिए सरकार बड़ा कदम उठा सकती है। सरकार अधितकर कंपनियों के भविष्य निधि (पीएफ) अंशदान का भुगतान नियोक्ता और कर्मचारी दोनों का कर सकती है। इस बारे में घोषणा आर्थिक पैकेज के तौर पर हो सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 26 मार्च को घोषित किए गए  1.7 लाख करोड़ रुपए के पैकेज के हिस्से के रूप में सरकार ने कहा था कि यह उन लोगों के पूरे भविष्य निधि योगदान का भुगतान करेगी। जो 100 लोगों को रोजगार देने वाली कंपनियों में प्रति माह 15000 रुपए से कम कमाते हैं। जहां 90% प्रति माह सैलरी 15,000 से कम है।

15,000 रुपए वेतन पाने वालों को मिलेगी ये राहत
यह तीन महीने के लिए है और कुल अनुमानित लागत 4,800 करोड़ होगी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के छह करोड़ ग्राहक हैं। वर्तमान प्रस्ताव में 100 श्रमिकों की सीमा है और 90% श्रमिकों को प्रति माह 15,000 रुपए का वेतन मिलना चाहिए। ईटी ने अधिकारियों के हवाले से लिखा कि यह 100 कर्मचारियों की कैप कुल मिलाकर या पर्याप्त रूप से अधिक से अधिक प्रतिष्ठानों को कवर करने के लिए बढ़ाई जा सकती है।

एक्स्ट्रा फाइनेंसियल इंप्लीकेशन पर काम कर रही है सरकार
एक कर्मचारी के मूल वेतन का सामान्य पीएफ योगदान 24% है, जिसमें से 12% कर्मचारी से आता है और बाकी नियोक्ता से आता है। ईटी के मुताबिक अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि सरकार दो परिदृश्यों के तहत अतिरिक्त फाइनेंसियल इंप्लीकेशन पर काम कर रही है। कैप को पूरी तरह से हटा देना या इसे पर्याप्त रूप से बढ़ाना, जिसके आधार पर फैसला लिया जाएगा।

नियोक्ताओं पर बोझ कम करने के लिए सरकारी योगदान
सरकारी योगदान एमएसएमई को राहत देने के लिए है। जिस पर कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए चल रहे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण सबसे बड़ी मार पड़ी है। अब सरकार पर दबाव है कि नियोक्ताओं पर बोझ कम करने और नौकरी के नुकसान और वेतन कटौती को रोकने के लिए सभी प्रतिष्ठानों को कवर करने के लिए इसे बढ़ाएं। श्रम मंत्रालय ने पहले ही ईपीएफओ को नौकरी के नुकसान या वेतन कटौती पर एक जमीनी स्तर का आकलन करने और एक रिपोर्ट तैयार करने को कहा है जो शीर्ष नीति निर्माताओं के समक्ष रखी जा सकती है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर