संकट के बीच निवेश करते हुए ध्यान रखें ये बातें, जानें किस तरह का इन्वेस्टमेंट होगा फायदेमंद

कोरोना महामारी का संकट जीवन से लेकर अर्थ तक हर जगह है। ऐसे समय में निवेश करते हुए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है।

How to invest in Corona crisis time
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • संकट के समय में कहां करें निवेश, ध्यान रखनी होगीं कुछ जरूरी बातें
  • अर्थव्यवस्था को पटरी पर आने में लग सकता है समय, लॉग टर्म इन्वेस्टमेंट हो सकता है फायदेमंद
  • डिफेंसिव शेयरों पर दें ध्यान, कंपनियों की बैलेंस शीट पर रखें नजर

नई दिल्ली: इस समय दुनिया भर की अर्थव्यवस्था बेहद कठिन दौर से होकर गुजर रही है और लगातार निवेशकों को भी इस बात की चिंता सता रही है कि किन जगहों पर निवेश किया जाए और कहां जाने से अपने कदम रोके जाएं। जाहिर तौर पूरी दुनिया की तरह भारतीय अर्थजगत में भी गिरावट की संभावना है और ऐसी संभावना जताई जा रही है कि देश को वापस आर्थिक पटरी पर आने के लिए साल 2021 तक का समय लग सकता है।

इस बीच समझारी से किया गया निवेशकों को समझदारी और सोच समझकर कदम उठाना बहुत जरूरी है। हालांकि अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो कठिन समय में भी सफलता पाई जा सकती है। सबसे पहला सूत्र तो इंतजार का है, अगर आप रेस्टोरेंट या जिम चलाते हैं या फिर आपने प्रॉपर्टी या सोने- चांदी में निवेश किया है और कीमतें अब गिर गई हैं तो अब क्या रास्ता है? रास्ता यही है कि कुछ समय के लिए इंतजार किया जाए और धीरे धीरे अपने कदम आगे बढ़ाए जाएं।

इन बातों का ध्यान रखें निवेशक: किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले चार चीजें देख लेने जैसी हैं ताकि फैसला करने में आसानी हो। सबसे पहले तो डिफेंसिव तरीका अपनाएं और संकट के समय ज्यादा रिस्क लेने की कोशिश न करें। ऐसे समय में डिफेंसिव शेयरों पर ज्यादा फोकस करना चाहिए।

दूसरा मजबूत बैलेंस शीट पर जरूर नजर रखें और लगातार इस बात को सुनिश्चित करने पर जोर दें कि जहां स्थिरता हो लॉकडाउन में जो कंपनी अचानक नीचे न आई हो उसमें निवेश किया जाए।

ऐसे समय कई बार निवेश के लिए आईडियल साबित होते हैं। कई कंपनियों के मार्केट में होने वाले करेक्शन की वजह से नीचे आ जाते हैं और ऐसे सस्ते शेयरों में जल्द रिकवरी की संभावना है इसलिए इनमें निवेश करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर