आपने पर्सनल लोन लिया है? ऐसे ट्रैक कीजिए क्या है स्टेटस

how to track personal loan status : आपने पर्सनल लोन लिया है। लोन की स्थिति जानने के लिए लॉकडाउन की वजह से बैंक नहीं जा पा रहे हैं। कोई बात नहीं इस तरह लोन स्टेटस का पता लगा सकते हैं।

how to track personal loan status
पर्सनल लोन को ट्रैक करने के तरीके 
मुख्य बातें
  • पर्सनल लोन इमरजेंसी लोन की तरह होता है
  • इस लोन पर ब्याज दर होम लोन या गोल्ड लोन से अधिक होती है
  • लोन की अवधि एक से पांच वर्ष तक अलग-अलग हो सकती है

पर्सनल लोन (personal loan) बहुउद्देश्यीय लोन होता है, जहां आप बड़ी लोन राशि का विकल्प चुन सकते हैं और अपनी वित्तीय जरूरतों को तुरंत पूरा करने में मदद पा सकते हैं। यह लोन लेने वाले की आय, क्रेडिट हिस्ट्री, रिपैमेंट क्षमता और उनके रोजगार हिस्ट्री आदि के आधार पर दिया जाता है। लोन की अवधि एक से पांच वर्ष तक अलग-अलग हो सकती है और उधार ली जाने वाली न्यूनतम राशि भी अलग-अलग बैंकों की भिन्न हो सकती है। पर्सनल लोन, जो एक तरह से असुरक्षित लोन का एक प्रकार है, जिसे आप अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि घर खरीदना, बच्चे की शिक्षा, मेडिकल इमरजेंसी आदि। इस लोन पर ब्याज दर होम लोन या गोल्ड लोन की तुलना में अधिक होती है।

पर्सनल लोन इस तरह से उपयोगी हो सकते हैं जब आपने अपने अल्पकालिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए या कुछ अन्य अप्रत्याशित लक्ष्यों के लिए अपनी वित्तीय योजना नहीं रखी है। आप अपने बैंक के साथ संपर्क करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपका उसी बैंक में खाता है तो यह आसान हो जाता है। आप आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसे अनुमोदित करवा सकते हैं। 

हालांकि पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के बाद, आप लोन की स्थिति की जांच करना चाहेंगे। यहां जानिए पर्सनल लोन स्थिति कैसे ट्रैक करें:-

ऑनलाइन: आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपने लोन स्टेटस को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। यह आपको बैंक में परेशानी और लंबी कतारों से बचाएगा। आपको केवल संबंधित बैंक की वेबसाइट खोलने की जरूरत है और इसके बाद एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और अपना नाम इंटर करना होगा। डिटेल इंटर करने के बाद, आप अपनी लोन स्थिति देख सकते हैं।

ऑफलाइन: हालांकि लोग अब टैक्नोलॉजी से ज्यादा फेमिलियर हो चुके हैं, फिर भी कई लोग अपनी लोन स्टेटस जानने के लिए बैंक ब्रांचों में जाते हैं। आपको बस बैंक ब्रांचों में जाकर उसी के बारे में पूछताछ करनी होती है। आपको अपना पहचान प्रमाण अपने साथ रखना होता है और आपके पास रेफरेंस नंबर भी होनी चाहिए।  बैंक प्रतिनिधि आपको बैंक लोन स्टेटस जानने में आपकी सहायता कर सकता है।

कस्टमर केयर: आप अपने बैंक के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को कॉल या ईमेल कर सकते हैं। यदि आप उन्हें कॉल करते हैं तो अपने रेफरेंस नंबर और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बारे में डिटेल दें। यदि आप उन्हें ईमेल करते हैं, तो बैंक आपको निश्चित समयावधि में वापस मेल पर जानकारी देगा।

अन्य ट्रेकिंग विधि
मोबाइल नंबर: इसका उपयोग आपकी पर्सनल लोन स्टेटस को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है क्योंकि आपको लोन के लिए आवेदन करते समय अपने कॉन्टैक्ट डिटेल देने के लिए कहा जाता है। कई बैंक ग्राहकों को फोन नंबर का उपयोग करके अपने लोन स्थिति के आवेदन को ट्रैक करने की अनुमति देते हैं जहां वे ऑनलाइन या कस्टमर केयर के माध्यम से लोन पर नजर रखने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

रेफरेंस नंबर: एक बार जब आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको एक रेफरेंस नंबर प्रदान की जाएगी जो एक विशिष्ट पहचानकर्ता है। अपनी लोन स्टेटस को ट्रैक करने के लिए आपको इस संख्या को संभाल कर रखना होगा।

नेट बैंकिंग: आप नेट बेकिंग सुविधाओं का उपयोग करके भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अपने नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें और लोन सेक्शन पर जाएं जहां आप अपने लोन के सभी डिटेल को लागू करने से लेकर बायलेंस जानने आदि तक प्राप्त कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर