Bharat Bond ETF: भारत बॉन्ड ईटीएफ क्या है, कैसे करें इसमें निवेश

Bharat Bond: भारत बॉन्ड ईटीएफ भारत का पहला कॉर्पोरेट डेट ईटीएफ है जो डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट और पब्लिक एसेट मैनेजमेंट के द्वारा संचालित किया जाता है और जिसे एडेलवेइस एएमसी के द्वारा डिजाइन किया गया है।

etf bharat bond
ईटीएफ भारत बॉन्ड  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • भारत बॉन्ड ईटीएफ भारत का पहला कॉर्पोरेट डेट ईटीएफ है
  • यह डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट और पब्लिक एसेट मैनेजमेंट के द्वारा संचालित किया जाता है
  • भारत बॉन्ड में सब्सक्रिप्शन की अवधि 14 जुलाई से 17 जुलाई तक बढ़ा दी गई है

भारत का पहला बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडिंग फंड भारत बॉन्ड ईटीएफ ने दोबारा से इसमें सब्सक्रिप्शन के लिए अवधि बढ़ा दी है। सब्सक्रिप्शन की अवधि 14 जुलाई से 17 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। भारत बॉन्ड ईटीएफ भारत का पहला कॉर्पोरेट डेट ईटीएफ है जो डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट और पब्लिक एसेट मैनेजमेंट के द्वारा संचालित किया जाता है और जिसे Edelweiss एएमसी के द्वारा डिजाइन किया गया है।

यह दो वोरिएशंस में खोला जाएगी। एक तो 10 सालों का ईटीएफ बॉन्ड जो अप्रैल 2031 में मैच्योर होगा जबकि दूसरा पांच साल का प्रोडक्ट जो अप्रैल 2015 में मैच्योर होगा।

इसके जरिए जमा किए गए फंड का उपयोग एएए रेटेड सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (CPSEs) जैसे पावर फायनांस कॉर्पोरेशन, आरईसी, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन और नेशनल हाउसिंग बैंक के लिए किया जाएगा। इन्वेस्टर्स इस फंड का कुछ शेयर अवधि के अंदर एक्सचेंज (एनएसई) में बेच भी सकते हैं और खरीद भी सकते हैं। 

भारत बॉन्ड ईटीएफ में कैसे निवेश करें-

एनएसई पर ट्रेडिंग के लिए पहले किश्त की इकाइयां भी उपलब्ध रहेंगी। जिन व्यक्तियों का डीमैट खाता है, वे भारत बॉन्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं।जिन लोगों के पास डीमैट खाता नहीं है वे अंतर्निहित ईटीएफ के समान मैच्योरिटी वाले फंड के भारत बॉन्ड फंड में आवेदन कर सकते हैं।

निवेशक NFO के लिए www.BharatBond.in पर फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और इसे Edelweiss की किसी भी शाखा में जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन निवेश के लिए, नेट बैंकिंग और UPI भुगतान दो पसंदीदा तरीके हैं।

ऑफलाइन के लिए, निवेशक आवेदन पत्र के साथ चेक जमा कर सकते हैं। एनईएफटी / आरटीजीएस विकल्प भी है जिसके लिए निवेशकों को आवेदन पत्र में बैंक खाते का विवरण मिलेगा। फंड मैनेजर धवल दलाल होंगे और इसे गौतम कौल द्वारा सह-प्रबंधित किया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर