रेलवे का ऐलान- 22 मई से स्पेशल ट्रेनों में होगी वेटिंग लिस्ट, मेल-एक्सप्रेस चलने के भी संकेत

Waiting lists for special trains | लॉकडाउन के दौरान चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों में अभी वेटिंग लिस्ट की सुविधा नहीं है। लेकिन 22 मई से स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की सुविधा होगी।

train
12 मई से चल रही हैं स्पेशल ट्रेनें 
मुख्य बातें
  • नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 12 मई से चल रही हैं स्पेशल ट्रेनें
  • अभी तक सभी ट्रेनें एसी कोच वाली चल रही हैं
  • टिकटों की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर हो रही है

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि 22 मई से स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट होगी। ये भी बताया गया है कि विशेष ट्रेनों में वेटिंग टिकटों की संख्या कितनी होगी, एसी 3 टियर में 100, एसी 2 टियर में 50, स्लीपर क्लास में 200, चेयर कार में 100 तक होगी, जबकि फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए प्रतीक्षा सूची 20-20 तक होगी। हालांकि इन ट्रेनों में आरएसी की सुविधा नहीं होगी। 22 मई से शुरू होने वाली यात्रा के लिए 15 मई से बुक होने वाली टिकटों के लिए यह बदलाव लागू होगा।

इसके अलावा रेलवे ने यह भी संकेत दिया है कि वह जल्द ही मेल, एक्सप्रेस और चेयर कार सेवाओं को फिर से शुरू करेगा। 12 मई से जो स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं वो पूरी तरह से एसी हैं। लेकिन अब स्लीकर क्लास और चेयर कार में भी यात्रा शुरू होगी। इसका यह भी मतलब है कि बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहरों के लिए भी सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। फिलहाल राजधानी स्पेशल बड़े शहरों के लिए सेवाएं मुहैया करा रही है। अब तक रेलवे की ओर से और सेवाएं शुरू करने का कोई आदेश नहीं है। 

यदि किसी यात्री को कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई देने के बाद ट्रेन में सवार होने से रोक दिया जाता है, तो रेलवे ने उस यात्री के टिकट का पूरा किराया वापस करने का भी फैसला किया है। नोटिस में कहा गया है, 'यदि स्क्रीनिंग के दौरान किसी यात्री का तापमान बहुत ज्यादा है या उसमें कोविड-19 के लक्षण हैं, तो उसे कंफर्म टिकट के बावजूद यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। ऐसे मामले में यात्री को पूरा किराया वापस दिया जाएगा।' 

12 मई से नई दिल्ली से देश के सभी प्रमुख शहरों डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुम्बई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के बीच 15 जोड़ी विशेष ट्रनों चल रही हैं। रेलवे ने कहा था कि इन रेलगाड़ियों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा, फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगा, रेलगाड़ी में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर