PPF में हर महीने 12500 रुपए करें निवेश, 25 साल में बन सकते हैं करोड़पति

Investment in PPF : पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) में हर महीने 12,500 रुपए निवेश कर आप 25 वर्षों में एक करोड़ रुपए जमा कर सकते हैं।

Investment of 12,500 rupees every month in PPF, can become crorepati in 25 years
PPF में निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • छोटी बचत योजनाओं से लेकर अन्य निवेश पर मिलने वाली ब्याज दरों में कमी हुई हैं
  • लॉन्ग टर्म निवेश में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) बेहतर विकल्प है
  • आप 25 साल में 37.5 रुपए निवेश करके एक करोड़ रुपए प्राप्त कर सकते हैं

नई दिल्ली: छोटी बचत योजनाओं से लेकर किसी भी निवेश पर मिलने वाली ब्याज दरों में लगातार कटौती हो रही है। ऐसे में लोगों को चिंता है कि अपने पैसे कहा निवेश करें ताकि बेहतर रिटर्न मिल सके। अब इसके सीमित विकल्प बचे हैं। लोग शेयर बाजार में भी निवेश कर अच्छा कमा लेते थे लेकिन पिछले कुछ महीनों में शेयर बाजार में अस्थिरता दिखाई दी है। इसको देखते हुए, कोई भी शेयर में या इक्विटी म्यूचुअल फंड में सीधे निवेश करने का जोखिम नहीं उठा सकता है। जो लोग शेयर मार्केट की अस्थिरता की वजह से उसमें निवेश नहीं करना चाहते हैं वे पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश कर सकते हैं। यह 7.1% गारंटीड, टैक्स-फ्री रिटर्न प्रदान करता है।

पीपीएफ पर 7.1% मिलता है ब्याज दर

आमतौर पर पीपीएफ पर ब्याज दर सरकार हर तिमाही में तय करती है और यह निश्चित रूप से दूसरे निवेश साधनों पर मिलने वाले ब्याज दर अधिक रहती है। यदि हम मानते हैं कि 7.1% की वर्तमान पीपीएफ ब्याज दर पूरे कार्यकाल में स्थिर रहती है, तो आप 25 वर्षों में 1 करोड़ रुपए जमा कर सकते हैं। पीपीएफ में 25 साल के लिए 7.1% ब्याज पर हर महीने की शुरुआत में 12,500 रुपए का निवेश करने से पीपीएफ में 25 वें साल के अंत तक बढ़कर 99,94,812 रुपए हो जाएगा। एक वित्तीय वर्ष में पीपीएफ खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है।

15 वर्षों में मैच्योर होता है पीपीएफ खाता

हालांकि पीपीएफ खाता 15 वर्षों में मैच्योर होता है, आपके पास योगदान के साथ या बिना पांच साल के ब्लॉक द्वारा मैच्योरिटी का विस्तार करने का विकल्प होता है। पीपीएफ के माध्यम से 1 करोड़ रुपए जमा करने के लिए, आपको अपने पीपीएफ खाते की मैच्योरिटी अवधि को पांच साल के ब्लॉक द्वारा दो बार बढ़ाना होगा।

बढ़ानी होगी पीपीएफ मैच्योरिटी की समयसीमा

यदि आप पीपीएफ खाते में 12,500 रुपए हर महीने 20 साल के लिए (पहले विस्तार के बाद) 7.1% पर निवेश करते हैं, तो यह राशि 20 वर्षों के बाद बढ़कर 64,55,980 रुपए हो जाएगी। जिसमें 20 वर्षों में आपका योगदान 30 लाख रुपए और ब्याज के तौर पर 34.56 लाख रुपए होगा।  हालांकि, यदि आप अपनी पीपीएफ मैच्योरिटी को अगले पांच वर्षों तक बढ़ाते हैं, तो आप 25 वर्षों के अंत तक 99,94,812 रुपए जमा कर सकते हैं। इसमें से आपका खुद का निवेश 37.5 लाख रुपए का होगा और शेष राशि ब्याज से जमा होगा।

इनकम टैक्स फ्री है पीपीएफ की राशि

एक्सपर्ट का कहना है कि लॉन्ग टर्म में अधिक धन जमा करने के लिए पीपीएफ सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प है। पीपीएफ एक्जम्प्ट एक्जम्प्ट एक्जम्प्ट (ईईई) निवेश कटैगरी में आता है जहां आप हर साल निवेश करते हैं (अधिकतम 1.5 लाख रुपए की सीमा), इस खाते पर अर्जित वार्षिक ब्याज और मैच्योरिटी राशि  इनकम टैक्स फ्री है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर