मुकेश अंबानी बने दुनिया के 9वें सबसे अमीर आदमी, 4 महीने में बढ़ी 2.13 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति

Mukesh Ambani world's ninth richest Man : भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति लगातार बढ़ती ही जा रही है। वे दुनिया में 9वें सबसे अमीर आदमी हो गए हैं।

Mukesh Ambani became 9th richest man in the world
दुनिया के 9वें सबसे अमीर आदमी बने मुकेश अंबानी 
मुख्य बातें
  • एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप टेन अमीर व्यक्तियों के क्लब में शामिल हो गए है
  • उनकी कुल संपत्ति भारत के चार बड़े अरबपतियों की संपत्ति को जोड़ देने से भी अधिक है
  • दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 160.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ नंबर वन पर हैं

Mukesh Ambani world's ninth richest Man : भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) संपत्ति के मामले में लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। उनकी की नेटवर्थ नई ऊंचाई पर पहुंच गई है। मुकेश अंबानी अब दुनिया के टॉप 10 अमीर व्यक्तियों के क्लब में शामिल हो गए है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, अंबानी की कुल संपत्ति 64.5 बिलियन डॉलर हो गई और वे दुनिया के 9वे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। टॉप टेन अमीर आदमियों में अंबानी एशिया के एक मात्र व्यक्ति हैं।

उन्होंने ओरेकल कार्पोरेशन के लैरी एलिसन और फ्रांस की फ्रैंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स को पछाड़ दिया है। जो नौवें स्थान पर पहुंचकर दुनिया की सबसे धनी महिला थीं। इस समय अंबानी की कुल संपत्ति 4.9 लाख करोड़ रुपए है। यह ध्यान देने योग्य है कि उन्होंने केवल चार महीनों में अपनी संपत्ति में करीब 28 बिलियन डॉलर (2.13 लाख करोड़ रुपए) जोड़े हैं।

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति

अंबानी की कुल संपत्ति 4.9 लाख करोड़ रुपए है, जो भारत के चार बड़े अरबपतियों अजीम प्रेमजी (16 बिलियन डॉलर), शिव नादर (15 बिलियन डॉलर), गौतम अडानी (12.8 बिलियन डॉलर), राधाकिशन दमानी (12.2 बिलियन डॉलर) की संपत्ति को जोड़ देने से भी अधिक है। अंबानी, जिनके पास रिलायंस का 42 प्रतिशत हिस्सा है। कंपनी की डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश होने से उनकी संपत्ति में इजाफा हुआ है। आरआईएल ने 1.61 ट्रिलियन रुपए के अपने नेट कर्ज के मुकाबले 1.75 ट्रिलियन रुपए जुटाए हैं, जो कि जियो प्लेटफॉर्म्स की इक्विटी की 24.71% हिस्सेदारी, 11 निवेशकों को बेचने,  राइट्स इश्यू और यूके बेस्ड मल्टीनेशनल ऑयल एंड गैस दिग्गज बीपी को हिस्सेदारी बेचकर प्राप्त किया है। आरआईएल 150 बिलियन डॉलर से अधिक बाजार पूंजीकरण के मामले में हली भारतीय कंपनी बन गई।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों का क्लब

दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 160.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ नंबर वन पर हैं। उनके बाद माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (108.6 बिलियन डॉल), LVMH के अध्यक्ष और सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट (102.8 बिलियन डॉलर), फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (87.9 बिलियन डॉलर), बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट (71.4 बिलियन डॉलर), पूर्व माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ स्टीव बामर (70.5 बिलियन डॉलर), गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन (68.1 बिलियन डॉलर और 66 बिलियन डॉलर) हैं।

 

जियो प्लेटफॉर्म के शेयरों की बिक्री

अंबानी ने फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडाला, एडीआईए, टीपीजी, एल कैटरटन और पीआईएफ को जियो प्लेटफॉर्म की करीब आधी-चौथाई हिस्सेदारी बेची और 115,69.9.95 करोड़ रुपए जुटाए। कंपनी ने कहा कि पीआईएफ के निवेश के बाद जियो प्लेटफॉर्म के शेयर की बिक्री का मौजूदा चरण का अंत हो गया। ध्यान दें कि ताबड़तोड़ निवेश से पिछले कुछ हफ्तों में अंबानी की कुल संपत्ति में वृद्धि हुई है। वास्तव में, अरबपति ने लॉकडाउन के दौरान जो कुछ खो दिया है, उससे अधिक प्राप्त कर लिया। आरआईएल ने पिछले छह महीनों में अपने बाजार पूंजीकरण में 1.75 ट्रिलियन रुपए जोड़े हैं। कंपनी ने अपने डेडलाइन से 9 महीने पहले ही खुद दो कर्ज मुक्त घोषित कर दिया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर