दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश के लोगों को भी लगा झटका, पेट्रोल और डीजल हुआ महंगा, जानें अब क्या है रेट

Petrol,  diesel prices in UP : दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया है। नई दरें आज रात 12 बजे से लागू होंगी। 

petrol price by Rs 2 per and diesel  price by Rs 1 per litre increased in Uttar Pradesh
यूपी में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम 
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं
  • डीजल पर एक 1 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल पर 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है
  • इससे सरकार को 2070 करोड़ रुपए का एक्स्ट्रा राजस्व मिलेगा

नई दिल्ली : दिल्ली के बाद जनसंख्या की दृष्टि से देश के सबसे बडे़ राज्य उत्तर प्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल के दाम आज (बुधवार) बढ़ा दिए हैं। यूपी में पेट्रोल 2 रुपए और डीजल एक रुपए महंगा हो गया है। उत्तर प्रदेश वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आज मीडिया को बताया कि डीजल पर एक 1 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल पर 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है। नई दरें आज रात 12 बजे से लागू होंगी। 

प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि वैट (VAT) पेट्रोल पर 2 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1 रुपए प्रति लीटर बढ़ाया गया है। उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गई है। गौर हो कि उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने लॉकडाउन के दौरान हुई राजस्व हानि की भरपाई में मदद के लिए पेट्रोल और डीजल पर लागू मूल्यवर्द्धित कर (VAT) में बढ़ोत्तरी की है।

पेट्रोल और डीजल के नए रेट
मंत्री ने बताया कि वर्तमान में पेट्रोल का दाम 71.91 रुपए प्रति लीटर था जो अब 73.91 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा। वहीं, डीजल का मूल्य 62.86 रुपए से बढ़कर 63.86 रुपए प्रति लीटर होगा। बढ़ी हुई कीमत आज (बुधवार) रात 12 बजे से प्रभावी होगी।

मिलेगा 2070 करोड़ रुपए का एक्स्ट्रा राजस्व
मंत्री ने बताया कि वर्तमान में डीजल और पेट्रोल का जो टैक्स अनुपात था, उसके मुताबिक पेट्रोल पर 26.80% या 16.74 रुपए प्रति लीटर था और डीजल पर 17.49% या 9.41 रुपए प्रति लीटर था। अब पेट्रोल पर 16.74 रुपए के स्थान पर 18.74 पैसे प्रति लीटर VAT लिया जाएगा। वहीं, डीजल पर 9.41 के स्थान पर 10.41 रुपए VAT वसूला जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे सरकार को 2070 करोड़ रुपए का एक्स्ट्रा राजस्व हासिल होने की संभावना है।

कीमत वृद्धि पर मंत्री ने दी सफाई
कीमत बढ़ोतरी पर सफाई देते हुए प्रदेश के वित्तमंत्री ने कहा कि 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से राज्य के राजस्व में काफी कमी आई है। उन्होंने बताया कि अप्रैल में 12,141 करोड़ रुपए टैक्स की डिमांड थी। जिसकी तुलना में मात्र 1178 करोड़ रुपए ही जमा हो पाए। यह अपने आप में बहुत कम है। हमारी आर्थिक स्थिति इस महीने काफी कमजोर रही और वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए अतिरिक्त संसाधन जुटाना जरूरी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर