Petrol, Diesel Price Today : लगातार तीसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, जानिए आज क्या है भाव

Petrol, Diesel Rate Today : पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई है। तेल कंपनियों ने 83 दिनों तक कीमतों की समीक्षा स्थगित रखने के बाद रविवार को फिर से शुरू कर दिया।

Petrol, Diesel Price Today
पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ोतरी 
मुख्य बातें
  • पेट्रोल और डीजल लगातार तीसरे दिन महंगा हुआ
  • रविवार को 83 दिनों के बाद कीमतों की समीक्षा शुरू हुई
  • 16 मार्च से दोनोंकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था

Petrol, Diesel Rate, 09 June 2020 : रोजाना पेट्रोल और डीजल के दामों की फिर से समीक्षा शु्रू होने के बाद से कीमतों में आग लगी हुई है। मंगलवार को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ। रविवार को सरकारी तेल कंपनियों ने 83 दिनों के बाद कीमतों की दैनिक आधार पर फिर समीक्षा शुरू की। उस दिन से रोज कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। 

मंगलवार को पेट्रोल 54 पैसे प्रति लीटर, डीजल 58 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। जबकि रविवार को भी दोनों की कीमतों 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। इस तरह पिछले तीन दिनों में पेट्रोल 1.74 रुपए प्रति लीटर और डीजल 1.78 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

कीमतों में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल के भाव

तीसरे दिन बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.46 रुपए से बढ़कर 73.00 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल का भाव 70.59 से बढ़कर 71.17 रुपए लीटर हो गया है। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 71.86 रुपए से बढ़कर 72.46 रुपए प्रति लीटर हो गई थी, जबकि डीजल की कीमत 69.99 रुपए से बढ़कर 70.59 रुपए प्रति लीटर कर दी गई थी।

16 मार्च से नहीं बढ़ी थीं पेट्रोल और डीजल की कीमतें 

तेल कंपनियां हालांकि, एटीएफ और एलपीजी की कीमतों की नियमित रूप से समीक्षा कर रही थीं, लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

उत्पाद शुल्क,  कस्टम ड्यूटी में हुई थी बढ़ोतरी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के लाभ लेने के लिए सरकार ने 14 मार्च को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद सरकार ने छह मई को एक बार फिर पेट्रोल पर कस्टम ड्यूटी को 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया। इस वृद्धि के बाद पेट्रोल पर कुल उत्पाद शुल्क बढ़कर 32.98 रुपए लीटर और डीजल पर 31.83 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया।

नरेंद्र  मोदी के पीएम बनने के समय 2014 में उत्पाद शुल्क

नरेंद्र  मोदी सरकार ने मई 2014 में जब पहली बार सत्ता संभाली थी तब पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 9.48 रुपए लीटर और डीजल पर 3.56 रुपये प्रति लीटर पर था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर