लॉकडाउन के दौरान रद्द किए गए ट्रेन टिकटों के 1885 करोड़ रुपए रेलवे ने किए रिफंड, अपना अकाउंट करें चेक

Online book canceled ticket refund : भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन बुक किए कैंसिल टिकटों के पैसे यात्रियों के अकाउंट भेज दिए हैं। जानिए कैसे ऑनलाइन टिकट कैंसिल करें।

Railways refunded 1885 crores of canceled train tickets during lockdown
रद्द किए गए ट्रेन टिकटों के 1885 करोड़ रुपए यात्रियों को किए गए रिफंड 
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन की वजह से भारतीय रेलवे ने 21 मार्च 2020 से 31 मई 2020 ट्रेनों के टिकट रद्द कर दिए थे
  • रेलवे ने ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों के पूरे पैसे वापस कर दिए हैं
  • सभी नियमित ट्रेनों की पुरानी बुकिंग रद्द की गई थी

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन मोड के जरिए से जिन यात्रियों ने टिकट बुक किए थे और 21 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के दौरान कैंसिल हो गए थे की दिशा में 1885 करोड़ रुपए वापस कर दिए हैं। रेलवे विभाग ने रिजर्वड टिकटों की पूरी राशि वापस कर दी है। पूरी राशि उन बैंक खातों में ट्रांस्फर कर दी गई जो टिकट बुक करने के लिए उपयोग किए गए थे। भारतीय रेलवे ने समय पर रिफंड किया और यह सुनिश्चित किया कि यात्रियों को अपने पैसे वापस पाने के लिए यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) काउंटर का दौड़ न लगाना पड़े। 

भारतीय रेलवे ने की थी ये घोषणा 

भारतीय रेलवे ने 13 मई को घोषणा की थी कि 30 जून तक 'श्रमिक स्पेशल ट्रेनों' के अलावा सभी नियमित ट्रेनों की पुरानी बुकिंग रद्द कर दी जाएगी और लॉकडाउन अवधि के लिए बुक किए गए टिकटों के लिए भी रिफंड शुरू किया जाएगा। भारतीय रेलवे ने घोषणा की थी कि जो यात्री कोरोना वायरस के लक्षणों के कारण यात्रा करने के लिए अयोग्य पाए गए थे, उन्हें भी रिफंड दिया जाएगा। अगर ग्रुप टिकट पर एक यात्री अनफिट पाया जाता है, लेकिन उसी पीएनआर पर अन्य लोग भी यात्रा जारी रखना नहीं चाहते हैं, तो सभी यात्रियों को एक पूर्ण वापसी दी जाएगी। पहले यह घोषणा की गई थी कि जो यात्री पीआरएस काउंटर के माध्यम से टिकट बुक करते हैं, वे यात्रा की तारीख से छह महीने के भीतर पूर्ण वापसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टेशन काउंटर से भी ले सकते हैं रिफंड

रेलवे ने कहा कि पीआरएस टिकट धारक स्टेशन पर टिकट जमा रसीद (टीडीआर) दाखिल कर सकते हैं और रिफंड राशि प्राप्त करने के लिए चीफ क्लैम अधिकारी या सीसीएम रिफंड के कार्यालय में अगले 60 दिनों (पहले यह 10 दिन था) के लिए जमा कर सकते हैं। पीआरएस टिकट को 139 के माध्यम से या आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से भी रद्द किया जा सकता है और टिकट धारकों को ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान तक के बजाय यात्रा की तारीख से छह महीने के भीतर काउंटर पर रिफंड मिलेगा।

ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन टिकट कैंसिल

  1. आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाएं, और ट्रेनों सेक्शन के तहत, टिकट कैंसिल करें और काउंटर टिकट विकल्प चुनें।
  2. पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा इंटर करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  3. बुकिंग के समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  4. कैंसिल करने के अनुरोध को मान्य करने के लिए ओटीपी नंबर इंटर करें।
  5. ओटीपी के सत्यापन के बाद, पीएनआर डिटेल स्क्रीन पर दिख जाएगा। 
  6. सभी डिटेल्स को वेरिफाइड करें और फिर पूर्ण कैंसिलेशन के लिए 'टिकट कैंसिल' पर क्लिक करें। 
  7. उसके बाद कुल रिफंड राशि स्क्रीन पर दिख जाएगी।
  8. आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर पीएनआर नंबर और पैसे वापसी का एक एसएमएस मिलेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर