Ticket Cancellation and Refund Policy: जानिए टिकट कैंसिल करने के तरीके और रिफंड स्टेटस

Ticket Cancellation and Refund Policy: कोरोना वायरस की वजह नियमित ट्रेनों को 30 जून तक रद्द कर दिया गया। जानिए आप बुक टिकट को कैसे रद्द करेंगे क्योंकि टिकट काउंटर बंद है।

Indian Railways train tickets cancellation rules and refund status
ट्रेन टिकट कैंसिल करने के तरीके और रिफंड स्टेटस 
मुख्य बातें
  • 30 जून तक नियमित यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है
  • रेलवे ने कैंसिल हुए ट्रेनों की टिकट बुकिंग को रद्द कर दिया है
  • यात्री नियमों के तहत टिकट कैंसिल कराकर रिफंड पा सकते हैं

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे यात्रियों को ऑनलाइन या रेलवे स्टेशन पर (रिजर्वेशन के मोड के आधार पर) टिकट कैंसिल करने की अनुमति देता है, जब तक कि ट्रेन के प्रस्थान की तारीख पर चार्ट तैयार नहीं हो जाता है। आमतौर पर ट्रेन प्रस्थान करने से 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल होती है। देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से 30 जून तक नियमित यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया था। रेलवे ने कैंसिल हुए ट्रेनों की टिकट बुकिंग को रद्द किया था। टिकटों के पैसे वापस किए गए हैं।

कैंसिल ट्रेनों के लिए टिकट कैसिलेंशन
जब एक्सीडेंट, बाढ़ या भूकंप जैसी आपदाओं के कारण ट्रेन रद्द हो जाती है तो तो ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान के तीन दिनों के भीतर टिकट रद्द होने पर पूरी राशि वापस आज जाती है। ध्यान दें, कन्फर्म तत्काल टिकट के लिए रिफंड नहीं दिया जाता है। तत्काल टिकट कैंसिल करने के बारे में अधिक जानने के लिए रेलवे रिफंड नियमों को पहले जान लें।

रेलवे स्टेशन काउंटर पर टिकट कैंसिलेशन
आपको टिकट जारी करने वाले स्टेशन के टिकट काउंटर को रिफंड के लिए अपने रिजर्व टिकट, आरएसी टिकट या वेटिंग-लिस्ट टिकट देना होगा। स्टेशन काउंटर कमर्चारी अपने कंप्यूटर या रेलवे स्टेशन रिकॉर्ड के जरिए से टिकट की वास्तविकता की पुष्टि करते हैं। उसके बाद वह टिकट कैंसिल  कर आपको काउंटर पर रिफंड देते हैं। भारतीय रेलवे के रिफंड नियमों के अनुसार कैंसिलेशन चार्ज भी कटौती की जाती है। उसके बाद रिफंड मिलता है। लेकिन लॉकडाउन की वजह से स्टेशनों पर टिकट काउंडर बंद है।

ऑनलाइन टिकट कैंसिलेशन
यदि आप टिकट ऑनलाइन कैंसिल करते हैं, तो रिफंड राशि शुरू में टिकट बुक करने के लिए उपयोग किए गए बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी। चार्ट तैयार करने के बाद ऑनलाइन टिकट कैंसिल करने पर विचार नहीं किया जाता है, लेकिन कुछ मामलों में IRCTC द्वारा TDR सेवा का उपयोग करने से ट्रेन टिकट कैंसिल हो सकती है और चार्ट तैयार करने के बाद रिफंड की सुविधा में मदद मिल सकती है। TDR फाइल की जा सकती है और IRCTC की वेबसाइट पर जाकर रिफंड ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। इसके अलावा ट्रेन कैंसिल होने पर भी पूरा रिफंड मिलता है। 

कैसे करें ऑनलाइन टिकट कैंसिल

  • IRCTC वेबसाइट पर जाएं, और ट्रेनों सेक्शन के तहत, टिकट कैंसिल करें और काउंटर टिकट विकल्प चुनें।
  • पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा इंटर करें। उस बॉक्स को चेक करें जो कहता है कि box मैंने कैंसलेशन / बोर्डिंग पॉइंट चेंज प्रक्रिया और उसके नियम को पढ़ा है और सबमिट पर क्लिक करें।
  • एक बार जब आप सबमिट पर क्लिक करते हैं, तो बुकिंग के समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • कैंसिल करने के अनुरोध को मान्य करने के लिए OTP नंबर इंटर करें।
  • ओटीपी के सत्यापन के बाद, पीएनआर विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। सभी विवरणों को सत्यापित करें और फिर पूर्ण कैंसिलेशन के लिए 'टिकट कैंसिल' पर क्लिक करें। उसके बाद कुल रिफंड राशि स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।
  • आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर PNR नंबर और धनवापसी विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

 कैसे जाने कैंसिल टिकटों का रिफंड स्टेटस

ऑनलाइन रिफंड
ऑनलाइन रिफंड की स्थिति में रिफंड की प्रक्रिया में लगने वाला समय 7 दिनों की अवधि के भीतर है। रिफंड की गई राशि रिफंड नियमों में कटौती अनुसार मिलती है। प्रस्थान के समय से 48 घंटे से अधिक समय पहले रद्द किए जाने पर कन्फर्म टिकटों का कैंसलेशन शुल्क पैसेंजर ट्रेनों के लिए भिन्न होता है। रद्द करने का शुल्क उस ट्रेन के प्रकार कोच क्लास और रद्द करने की अवधिपर भी निर्भर करता है जिसके लिए बुकिंग की गई थी। ई-टिकट रद्द होने की स्थिति में, ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे से 6 घंटे पहले के बीच टिकट रद्द होने पर 25% टिकट कैंसिलेशन चार्ज लगता है। ट्रेन के प्रस्थान के 6 घंटे के बीच किए गए कैंसिलेनश के लिए 50% चार्ज लिया जाता है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर