रिटायरमेंट सेविंग के लिए ये है निवेश के बेस्ट ऑप्शन, हर महीने के सिर्फ 1000 रुपये बना सकते हैं लखपति

Tips For Retirement Planning: निवेश करने से पहले ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि इसके लिए अधिक पैसे की जरूरत होती है। लेकिन ऐसा नहीं है, आप अगर चाहे तो 1000 रुपये हर महीने जमा कर निवेश कर सकते हैं।

 Investment Tips
रिटायरमेंट सेविंग के लिए ये है निवेश के बेस्ट ऑप्शन 
मुख्य बातें
  • निवेश के लिए अधिक पैसों की जरूरत नहीं।
  • रिस्क को देखते हुए इन ऑप्शन में निवेश कर सकते हैं।
  • जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए ऑप्शन

अगर आप कहीं निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए अधिक पैसों की जरूरत नहीं है। कोई भी 500 रुपये प्रति माह से कम निवेश करना शुरू कर सकता है। जिन्होंने अभी काम करना शुरू किया है वें अपने रिस्क प्रोफाइल के आधार पर हर महीने 1000 रुपये से कम में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। हिसाब लगाए तो पता चलता है कि अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र तक इक्विटी म्यूचुअल फंड में हर महीने 1,000 रुपये का निवेश करना शुरू कर देता है, तो वह 12 साल की अपेक्षित सीएजीआर पर विचार करते हुए 58 साल की उम्र में रिटायरमेंट से पहले 50 लाख रुपये जमा कर सकता है। वहीं यहां कुछ निवेश ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप रिस्क प्रोफाइल के आधार पर हर महीने  1000 रुपये से कम निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

रिस्क-एपेटाइट वाले निवेशकों के लिए ऑप्शन
स्टॉक
कोई भी इक्विटी में हर महीने 1,000 रुपये का निवेश कर सकता है और लंबे समय के लिए एक अच्छा पोर्टफोलियो बना सकता है। भारत में कई ब्रोकर सिस्टमैटिक इक्विटी प्लान (एसईपी) का ऑप्शन प्रदान करते हैं, जहां आप स्टॉक की पसंद में हर महीने एक विशेष राशि का निवेश कर सकते हैं। हर महीने 1,000 रुपये के साथ आप कुछ ब्लूचिप्स में निवेश करने का अवसर आप मिस कर सकते हैं, लेकिन भी कई ऐसे हैं जो आप 1,000 के साथ खरीद सकते हैं। इस तहर आप 20 वर्षों में SEP के जरिए हर साल 12,000 रुपये आमंत्रित करके 20 निफ्टी शेयरों का एक पोर्टफोलियो बना सकते हैं। अगर आपके पास बाजार की अस्थिरता को संभालने की क्षमता है तो लंबे समय में आप सीएजीआर रिटर्न जेनरेट कर सकते हैं।

इक्विटी म्यूचुअल फंड में एसआईपी
यह निवेश का एक और तरीका है जिसे आप हर महीने 500 रुपये से शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास स्टार्ट मार्केट और स्टॉक का ज्ञान नहीं है, तो आप बस ईटीएफ चुन सकते हैं जो सेंसेक्स या निफ्ट को ट्रैक करता है। विश्लेषकों के मुताबिक लंबे समय में आप आसानी से इस निवेश से 10 से 12% सीएजीआर रिटर्न कर सकते हैं। अगर आप थोड़ा अधिक रिस्क ले सकते हैं तो आप एसआईपी के लिए एक विविध लार्जकैप फंड में भी जा सकते हैं। हालांकि यह ध्यान दिया जा सकता है कि अधिकांश विविध लार्ज-कैप फंडों ने पिछले कुछ साल में अपने बेंचमार्क सूचकांकों को कमजोर कर दिया है। इसलिए इंडेक्स फंड में निवेश करना बेहतर है जो सेंसेक्स या निफ्टी को ट्रैक करता है।

जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए ऑप्शन
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या पीपीएफ जोखिम से मुक्त निवेशकों के लिए सबसे अच्छा लॉन्ग टर्म निवेश है क्योंकि यह टैक्स मुक्त रिटर्न की गारंटी देता है। पीपीएफ ब्याज दर हर साल सरकार द्वारा तय की जाती है। वर्तमान जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए, PPF 7.1% ब्याज प्रदान करता है। यह अकाउंट 15 वर्षों में परिपक्व होता है, लेकिन कोई व्यक्ति 15 वर्ष की प्रारंभिक परिपक्वता के बाद कई बार पांच साल के ब्लॉक द्वारा खाते का विस्तार कर सकता है। अगर आप पीपीएफ में हर महीने 1000 रुपये का निवेश करते हैं, तो 15 साल बाद आप 1.80 लाख रुपये की निवेश राशि की तुलना में 3.25 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप 30 साल के लिए पीपीएफ में निवेशश करना जारी रखते हैं तो आपको 12,36 लाख रुपये मिल सकते हैं। मौजूदा ब्याज दर 7.1% 30 साल की अवधि के दौरान अपरिवर्तित रहती है।

रेकरिंग डिपॉजिट
यह उत्पाद ज्यादातर बैंकों द्वारा पेश किया जाता है। यह आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने और समान परिपक्वता की फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू ब्याज दर अर्जित करने की अनुमति देता है। आरडी के बारे में अच्छी बात यह है कि कोई लॉक-इन अवधि नहीं है और आप अपना पैसा कभी भी निकाल सकते हैं। हालांकि, आरडी से अर्जित ब्याज आपके आयकर स्लैब के अनुसार कर योग्य है। वर्तमान में, अग्रणी बैंक 1-5 वर्षों के बीच कार्यकाल के लिए RD पर 3-6% की पेशकश कर रहे हैं। कुछ छोटे वित्त बैंक और सहकारी बैंक भी आरडी पर 9% तक की पेशकश कर रहे हैं।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर