Mobile Addiction Side effects : शरीर में होते हैं ये 5 दर्द, मोबाइल का ज्यादा इस्‍तेमाल हो सकता है वजह

हेल्थ
Updated Nov 18, 2019 | 07:00 IST | Ritu

Mobile Phone Overuse harmful effects : मोबाइल (Mobile) पर टिकी आपकी आंखे और उस पर रेंगती उंगलियां कई बीमारियों (Diseases) को जन्म देती हैं। शरीर के 5 दर्द इसी ओर इशारा करते हैं।

Mobile Addiction
Mobile Addiction  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • मोबाइल एडिक्शन का शरीर में दिखता है असर
  • कंधे और आंखों में दर्द की वजह मोबाइल भी है
  • गर्दन का दर्द भी देता है खतरे का संकेत

मोबाइल आज की जरूरत है, लेकिन इसे जरूरत की चीज लोग शायद ही समझते हैं। मोबाइल स्क्रीन पर दिन-रात आंखें गढ़ाए रहना और सर्फिंग करते रहना अब एडिक्शन बन गया है। मोबाइल हाथ में तब तक रहता है जब तक नींद के आगोश में हम नहीं आ जाते और सुबह आंख खुलते सबसे पहले मोबाइल चेक करने की ये आदत कई बीमारियों को जन्म दे रहा है।

हालांकि शरीर में होने वाली तकलीफें ये साइन दे रही होती हैं कि मोबाइल का एडिक्शन अब गंभीर हो रहा, लेकिन लोग इस साइन को समझ नहीं पाते। यदि आपके शरीर में भी पांच जगहों पर दर्द हो रहा है तो समझ लें ये मोबाइल पेन यानी मोबाइल एडिक्शन का साइन है। इस साइन को गंभीरता से लें और खुद को मोबाइल से दूर करें।

इन संकेतों पर करें गौर, जो दर्द के रूप में शरीर कर रहा अगाह

  1. ऊंगलियों में होने वाला दर्द – उंगलियों के पोरों का कड़ा होना, खिंचाव या अकड़न सा महसूस होना। उंलियों या हांथों में झंझनाहट या सुन्न होना। ये लंबे समय तक परेशान करे तो समझ लें कि मोबाइल का ओवरयूज इसकी वजह बन रही। आपकी उंगलियां रेस्ट मांग रही हैं। मोबाइल रखने के बाद आपनी उंगलियों का मूवमेंट बढ़ाएं ताकि ब्लड सर्कुलेशन तेज हो सके।
  2. गर्दन में होने वाला दर्द – अगर आपके गर्दन में दर्द हो रहा या अकड़न सा महसूस बार-बार हो रहा हो तो आप मोबाइल को अपने से दूर करना शुरू कर दें। आपकी गर्दन ये बताती हैं कि उसमें फ्लेक्सेबिलिटी कम हो रही है। एक तरफ लगातार झुके रहने से उसमें तकलीफ बढ़ रही है। लंबे समय तक ऐसा बने रहना गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।
  3. आंख का दर्द – आंखों में गड़न, चुभन, जलन, या सूखापन आने के साथ लाल होना और दर्द होना मोबाइल ओवरयूज का लक्षण है। लगातार मोबाइल पर आंखे गड़ाएं रहना और अंधेरे में ब्लू लाइट के संपर्क में आने से आंखों कि ये तकलीफें तेजी से बढ़ती हैं। आंखों का नेचुरल टियर सूखना गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। आंखों को मोबाइल से रेस्ट दे कर कुछ देर के लिए बंद करना सीखें।
  4. पीठ दर्द – अगर अपकी पीठ मेंर्ग्द होने लगा है या अकड़न सी महसूस हो रही तो आपको अपने मोबाइल से दूरी बनाने की जरूरत है। पीठ का लगातार एक ही पोजिशन में बने रहना इसकी वजह बनता है।
  5. कंधे में दर्द – कंधे, पीठ की ये अकड़न यदि कंधें में भी महसूस हो रही तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। हाथों में फोन लगातार पकड़ने रहने और उसमें गर्दन झुकाएं रहने की ये आदत बैक प्रॉब्लक की वजह कब बन जाती है आपको पता नहीं चलता। जरूरी है कि आप मोबाइल रख कर बीच-बीच में अपने गर्दन-कंधे की एक्सरसाइज करते रहे ताकि उसमें मूवमेंट बना रहे।

याद रखिए ये दर्द मोबाइल एडिक्शन की ओर इशारा कर रहे हैं। यदि इनसे नहीं बचा गया तो ये गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैं।
 

अगली खबर