World’s AIDS Vaccine Day: क्या संभव है एड्स का इलाज, ऐसे करें इस जानलेवा बीमारी से बचाव

world aids vaccine day 2020: दुनिया की सबसे घातक बीमारियों में एक है एचआईवी और एड्स। अभी भी इस खतरनाक बीमारी से छुटकारा पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है।

World’s AIDS Vaccine Day 2020
World’s AIDS Vaccine Day 2020 
मुख्य बातें
  • वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे 18 मई को मनाया जाता है।
  • ऐसे करें एड्स से बचाव।
  • एड्स का इलाज क्या संभव है?

दुनियाभर में हर साल 18 मई को वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे या एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस मनाते हैं। इस बीमारी खतरनाक बीमारी को खत्म करने के लिए कई सालों से लगातार कोशिश जारी है। इस खास दिन पर वैक्सीन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और एड्स के टीकाकरण के उपायों और एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए टीके के महत्व के बारे में जानने के लिए मनाया जाता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस बीमारी को जागरूकता के जरिए ही खत्म कर सकते हैं। 

पहली बार वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे 18 मई साल 1998 में मनाया गया था। तब से लेकर आज तक इस बीमारी को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को मनाते हैं। इस दिन अलग अलग जगहों पर एड्स से जुड़े कैंप या फिर एक्टिविटी किए जाते हैं। वहीं इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि सावधान रहें। वहीं इस बीमारी को लेकर कुछ एहतियात बरत सकते हैं।

ऐसे करें एड्स से बचाव

  • एड्स या एचआईवी पर किसी भी सलाह के लिए अपने स्थानीय यौन स्वास्थ्य क्लिनिक या नॉर्मल डॉक्टर से बात कर सकते हैं। इस तरह आप इस बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं। 
  • एड्स के लक्षणों के दिखने का इंतजार न करें। इसके लिए समय समय पर ब्लड चेक करवाते रहें, ताकी एड्स का पता खुद लगा सकें।
  • एड्स या अन्य किसी तरह की यौन संचारित बीमारियों से बचने के लिए हमेशा सुरक्षित सेक्स करें। इसके अलावा अपने पार्टनर से एचआईवी को लेकर खुलकर बात करें। उन्हें एचआईवी टेस्ट या फिर किसी यौन अनुभव से पहले टेस्ट करवाने की सलाह दें।
  • एड्स से बचने के लिए इस्तेमाल की हुई सुई या इंजेक्शन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो एच.आई.वी. संक्रमित हो सकते हैं।
  • पुरुष अगर बाहर दाढ़ी बनवाते हैं तो नाई से हमेशा नया ब्लेड इस्तेमाल करने के लिए कहें।
  • एड्स से जुड़ी कई ऐसे अफवाहें इन्हें नजरअंदाज करें। 
  • इसके अलावा खून चढ़ाने से पहले अच्छी तरीके से खून की जांच करें कि कहीं खून एच. आई. वी या फिर दूषित नहीं । कई बार बिना जांच के मरीज को खून चढ़ा दिया जाता है, जो कि गलत है।

एड्स का इलाज क्या संभव है
एचआईवी का कोई इलाज नहीं है। एक बार एचआईवी का यह वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है तो इसे हटाया नहीं जा सकता है। लेकिन एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (ART) आपके इम्यूनिटी को होने वाले नुकसान को रोक सकती है। ART उपचार के जरिए ज्यादातर लोग स्वास्थ्य रहते हैं। कई अन्य दवाएं भी मौजूद हैं जो इस बीमारी के संक्रमण को रोक सकती है या इसका इलाज कर सकती है। बता दें कि ART ज्यादातर OI की दर को भी कम कर सकता है। ऐसे में दवाओं के जरिए संक्रमण को कम करने में मदद मिल सकती है लेकिन इसे ठीक से ठीक नहीं किया जा सकता है।

अगली खबर