Mumbai Local: मुंबई की पहली AC लोकल ट्रेन सेवा शुरू, यात्रियों को सफर हुआ आरामदायक

मुंबई समाचार
भाषा
Updated Dec 17, 2020 | 13:21 IST

First AC Local Train In Mumbai: मुंबई की लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों का सफर आरामदायक हो गया है। मध्य रेलवे ने मुंबई लोकल की सेंट्रल लाइन पर एसी कोच वाली ट्रेन सेवा शुरू कर दी है।

AC local train services begin on Central Railway's main line in Mumbai
AC local train services begin on Central Railway's main line in Mumbai 

मुंबई: मध्य रेलवे ने बृहस्पतिवार को मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-कल्याण खंड पर वातानुकूलित लोकल ट्रेन सेवा शुरू कर दी। मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने मुख्य लाइन पर परंपरागत ट्रेन सेवा की जगह पहली बार 10 एसी लोकल ट्रेनों की सेवा शुरू की है। यह ‘प्रयोग’ के आधार पर शुरू किया गया है और इस पर उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है। मध्य रेलवे की मुख्य लाइन दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) को कसारा (पास के ठाणे में) और खोपोली (रायगढ़) से जोड़ती है।

आज सुबह हुई शुरूआत
मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्य लाइन पर पहली एसी लोकल बृहस्पतिवार सुबह पांच बजकर 42 मिनट पर कुर्ला से सीएसएमटी के लिए खुली। उन्होंने बताया कि अंतिम एसी लोकल रात 11 बजकर 25 मिनट पर सीएसएमटी से कुर्ला के लिए खुली। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि एसी लोकल सेवा को मुख्य लाइन पर ‘‘प्रायोगिक तौर पर’’ शुरू किया गया है।

ऐसा है ट्रेन का शेड्यूल
एक अन्य अधिकारी ने बताया कि 10 एसी लोकल में से चार ट्रेनें सीएसएमटी और कुर्ला के बीच चलेंगी। दो ट्रेनें सीएसएमटी और कल्याण (ठाणे में) के बीच और अन्य चार ट्रेनें सीएसएमटी और डोंबिवली (ठाणे) के बीच चलेंगी। मध्य रेलवे द्वारा बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार एसी लोकल ट्रेन सेवा सोमवार से शुरू होगी और ट्रेनें हर स्टेशन पर रुकेंगी। इसके अनुसार रेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त यात्री ही इससे यात्रा कर पाएंगे।

मुंबई की लाइफलाइन है लोकल
लोकल ट्रेन मुंबई की जीवन रेखा मानी जाती है। कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से इस साल मार्च से यह सेवा बंद थी। जून में यह सेवा शुरू हो गई लेकिन सिर्फ आपात एवं आवश्यक सेवाओं के कर्मी तथा सरकार से अधिकृत कर्मी ही इससे यात्रा कर सकते हैं।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर