महाराष्‍ट्र में कोरोना ने बढ़ाई चिंता, अमरावती में लॉकडाउन, यवतमाल में पाबंदियां, BMC ने जारी की नई गाइडलाइंस

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमरावती में जहां फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है, वहीं यवतमाल में पाबंदियां घोषित की गई हैं, जबकि BMC ने नई गाइडलाइंस जारी की है।

महाराष्‍ट्र में कोरोना ने बढ़ाई चिंता, अमरावती में लॉकडाउन, यवतमाल में पाबंदियां, BMC ने जारी की नई गाइडलाइंस
महाराष्‍ट्र में कोरोना ने बढ़ाई चिंता, अमरावती में लॉकडाउन, यवतमाल में पाबंदियां, BMC ने जारी की नई गाइडलाइंस  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुंबई : महाराष्‍ट्र के कई शहरों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक हुई बढ़ोतरी के बाद नए सिरे से पाबंदियां लगाने का फैसला लिया गया है। अमरावती में जहां फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है, वहीं यवतमाल में कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं, जबकि बृहन्‍नमुंबई नगर निगम ने भी नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, ताकि मुंबई में हालात को ब‍िगड़ने से रोका जा सके।

BMC ने जारी की नई गाइडलाइंस

बीएमसी के कमिश्‍नर आईएस चहल ने गुरुवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए नई गाइडलाइंस जारी की गई है। नए नियमों के मुताबिक, अगर किसी इमारत में पांच या इससे अधिक कोविड-19 के मरीज पाए जाते हैं तो इसे सील कर दिया जाएगा। घर में ही क्‍वारंटीन रहने वाले मरीजों के हाथ के पिछले हिस्‍से पर स्‍टैम्‍प लगाया जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि लोकल ट्रेनों पर इस पर नजर रखने के लिए 300 मार्शल तैनात किए जाएंगे कि कोई फेसमास्‍क के बगैर तो नहीं यात्रा कर रहा है। इसके अतिरिक्‍त मुंबई में भी अतिरिक्‍त मार्शल्स की तैनाती की जाएगी, जो इस पर नजर रखेंगे कि लोग कोविड-19 से संबंधित नियमों का उल्‍लंघन न करें।

अमरावती में लॉकडाउन

इससे पहले अमरावती के जिलाधिकारी शैलेश नवल ने बताया कि यहां कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया है, जो शनिवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा। सप्‍ताह के बाकी दिन होटल और रेस्‍टोरेंट रात 8 बजे तक खुले रहेंगे, जो पहले रात 10 बजे तक खुले रहते थे।

सप्‍ताहांत में लॉकडाउन के दौरान बाजार और अन्‍य व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठान भी बंद रहेंगे। स्विमिंग पूल और आउटडोर गेम को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है, जबकि धार्मिक कार्यक्रमों में सिर्फ पांच लोगों को शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। उन्‍होंने भविष्‍य में सख्‍त लॉकडाउन से बचने के लिए लोगों को कोविड-19 संबंधी नियमों का पालन करने के लिए कहा।

यवतमाल में प्रतिबंध

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यवतमाल में भी पाबंदियों की घोषणा की गई है। जिला कलेक्टर एमडी सिंह ने बताया कि इन पाबंदियों के तहत जिले में 28 फरवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट, समारोह हॉल और शादी समारोह में क्षमता के 50 फीसदी तक ही लोग एकत्रित हो सकेंगे। इसके अतिरिक्‍त विभिन्‍न स्‍थानों पर 5 या इससे अधिक लोगों को एक जगह एकत्र होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि यवतमाल में करोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पाबंदियां लगाई जा रही हैं। यह लॉकडाउन नहीं है।

महाराष्‍ट्र में बढ़ रहे मामले

यहां उल्‍लेखनीय है कि महाराष्‍ट्र में बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखी गई है। गुरुवार को राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,427 नए केस सामने आए हैं। यह इस साल में अब तक एक‍ दिन में संक्रमण के नए मामलों की सबसे बड़ी संख्‍या है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां कोरोना वायरस संक्रमण से 38 लोगों की जान गई है।

इसके साथ ही राज्‍य में कोविड-19 के कुल केस बढ़कर 20 लाख 81 हजार 520 हो गए हैं, जबकि इस घातक बीमारी से जान गंवाने वालों की तादाद बढ़कर 51 हजार 669 हो गई है। राज्‍य में संक्रमण के कुल एक्टिव केस 40 हजार 858 हैं और 19 लाख 87 हजार 804 लोग इस संक्रामक रोग से उबर चुके हैं।

राज्‍य में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अमरावती, यवतमाल और अकोला के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ गुरुवार दोपहर बैठक बुलाई थी, जिसमें उपमुख्‍यमंत्री अजीत पवार, राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री और वरिष्‍ठ नौकरशाह भी शामिल हुए। बैठक के बाद उपमुख्‍यमंत्री ने कहा था कि सीएम ने स्‍थानीय प्रशासन के अधिकारियों से बात कर हालात का जायजा लिया है। इन शहरों को लेकर जल्‍द फैसला लिया जाएगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर