TRP scam: मुंबई पुलिस का सनसनीखेज खुलासा, Times Now को नंबर 2 पायदान पर रखने की कोशिश की गई

टीआरपी में हेरफेर के लिए मुंबई पुलिस ने एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ करने के तीन महीने बाद, जांच के विवरण से पता चला कि BARC के पूर्व सीईओ ने टाइम्स नाउ की रेटिंग को नीचा दिखाने के लिए दुर्भावना की सुविधा दी।

TRP scam: मुंबई पुलिस का सनसनीखेज खुलासा, Times Now को नंबर 2 पायदान पर रखने की कोशिश की गई
टीआरपी के मुद्दे पर मुंबई पुलिस का खुलासा 
मुख्य बातें
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ मामलों में, रेटिंग्स पूर्व-निर्धारित प्रतीत होती हैं।
  • फोरेंसिक रिपोर्ट के अनुसार, 2017 के मध्य से 44 सप्ताह के डेटा में जानकारी दी गई
  • BARC की तीन कार्यप्रणाली का उपयोग करके दर्शकों की संख्या और TRP डेटा में किस प्रकार हेरफेर किया गया था।

मुंबई। मुंबई पुलिस ने टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट्स (TRP) में हेरफेर के लिए एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ करने के लगभग तीन महीने बाद, जांच के बाज पता चला है कि टीआरपी के डेटा में बड़े पैमाने पर हेरफेर किया गया और उसके जरिए टाइम्ल नाउ को नंबर दो पायदान पर रखने की कोशिश की गई। इस सिलसिले में ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया था। 

मुंबई पुलिस का खुलासा
मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, भारम्बे ने कहा कि टीआरपी में हेरफेर 2016 से हो रहा था, जहां रेटिंग्स पूर्व-निर्धारित दिखाई देती थीं।यह घोटाला उस समय हुआ था जब दासगुप्ता 2013 से 2019 तक BARC के प्रमुख थे। उस अवधि के दौरान, कई लोगों ने उस हेरफेर को उजागर करने की कोशिश की जो किया जा रहा था लेकिन व्हिसलब्लोअर्स की आवाज को दबा दिया गया। पार्थो दासगुप्ता 28 दिसंबर तक हिरासत में हैं।

तीसरे पक्ष ने ऑडिट किया था

BARC में नए डिस्पेंसेशन के बाद डेटा का फोरेंसिक ऑडिट आयोजित किया गया और तीसरे पक्ष के ऑडिट टीम ने जुलाई 2020 में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 2016-2019 से जोड़तोड़ चल रही है। फोरेंसिक टीम ने लगभग 44 हफ्तों के आंकड़ों का विस्तार से विश्लेषण किया, खासकर अंग्रेजी और तेलुगु समाचारों की शैली में जहां उन्होंने काफी हद तक हेरफेर पाया।

फोरेंसिक रिपोर्ट के अनुसार, 2017 के मध्य से 44 सप्ताह के डेटा का उल्लेख किया गया है कि उनकी तीन पद्धतियों का उपयोग करके दर्शकों की संख्या और TRP डेटा को कैसे जोड़ दिया गया, जिसमें रिपोर्ट के अनुसार दो चैनलों का उल्लेख किया गया है - टाइम्स नाउ (जो कि नहीं था) 1 उस समय अंग्रेजी में) डेटा में हेरफेर के कारण नंबर 2 पर फेंक दिया गया था और रिपब्लिक टीवी को नंबर 1 पर रखा गया था।

कई और सनसनीखेज खुलासे
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कुछ मामलों में, रेटिंग्स पूर्व-निर्धारित प्रतीत होती हैं। रिपोर्ट में उच्च अधिकारियों और BARC के पूर्व अधिकारियों के कार्टेलिज़ेशन की ओर भी इशारा किया गया है।डेटा की स्क्रीनिंग और विश्लेषण के लिए उपयोग की जाने वाली 3 विधियों में से - आउटलाइड विधि, मेटा विधि और चैनल ऑडियंस कंट्रोल - डेटा को चुनिंदा रूप से चुना गया, विश्लेषण किया गया और किसी विशेष चैनल की टीआरपी रेटिंग दिखाने के लिए फेंक दिया गया। रिपोर्ट में शीर्ष अधिकारियों के बीच काफी कुछ ईमेल और चैट का भी उल्लेख किया गया है जो इन सभी प्रकार के जोड़-तोड़ की ओर इशारा करते हैं, जो कि बिल्कुल भेदभावपूर्ण हैं।

मुंबई पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, चैट के कुछ अंश:

  1. कृपया अंग्रेजी समाचार पर नीचे दिए गए नंबरों का पता लगाएं। आवश्यकतानुसार, टाइम्स नाउ के नंबरों को बदल दिया गया, जबकि रिपब्लिक को रखा गया था।
  2. कृपया अंग्रेजी समाचार चैनलों पर सप्ताह X. Times Now के अपडेट प्राप्त करें, CNN News18 को बदल दिया जाएगा। पूरे ब्रह्मांड में टाइम्स नाउ के छापों में भारी कमी आई थी। रिपब्लिक टीवी के छाप अपरिवर्तित रहे।
  3. हमें नहीं लगता कि हमें बयानों को संपादित करना चाहिए। हम तर्क बदलकर प्रबंधन कर सकते हैं।


यह है बार्क का बयान

BARC इंडिया के पूर्व कर्मचारियों से संबंधित विकास एक निरंतर जांच का हिस्सा है जिसके लिए BARC प्रबंधन कानून प्रवर्तन एजेंसियों को अपना समर्थन और सहयोग जारी रखना चाहता है। इसके परिणामस्वरूप BARC के लिए इस स्तर पर और कोई टिप्पणी करना अनुचित होगा।
BARC इंडिया के प्रत्येक कर्मचारी से आचार संहिता और आचार संहिता के अनुरूप होने की उम्मीद की जाती है और कोई भी उल्लंघन उपयुक्त अनुशासनात्मक कार्रवाई को आमंत्रित करता है।हम यह सुनिश्चित करना जारी रखेंगे कि WHAT INDIA WATCHES को सही और अत्यंत सत्यनिष्ठा के साथ सूचित किया जाए। यह एक जिम्मेदारी है जिसे हम अपने सभी हितधारकों को देना चाहते हैं।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर