Bihar MLC Chunav 2020 : एक सीट के लिए कांग्रेस को मिले 3000 आवेदन, पार्टी के दिग्गज नेता भी शामिल

Bihar MLC Election : बिहार विधान परिषद चुनाव दिलचस्प हो गया है। यहां एक सीट के लिए कांग्रेस को 3000 आवेदन मिले हैं जिससे उम्मीदवार का चयन करना पार्टी के लिए मुश्किल हो गया है।

Bihar Congress Receives Over 3,000 Nominations For Single MLC Seat
बिहार एमएलसी चुनाव: एक सीट के लिए कांग्रेस को मिले 3000 आवेदन, पार्टी के दिग्गज नेता भी शामिल 
मुख्य बातें
  • राज्य में विधान परिषद की नौ रिक्त सीटों के लिए छह जुलाई को मतदान होगा
  • चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 जून निर्धारित की गई है
  • जद-यू ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया, राजद में हुआ है उलटफेर

पटना : बिहार में विधान परिषद का चुनाव दिलचस्प होने जा रहा है। खासकर एक सीट पर कांग्रेस को अपने उम्मीदवार का चयन करना मुश्किल हो गया है। दरअसल इस एक सीट के लिए कांग्रेस को 3000 से ज्यादा आवेदन मिले हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि इस सीट के लिए पार्टी के कार्यकर्ताओं, कद्दावर नेताओं यहां तक कि पूर्व मंत्रियों ने अपनी दावेदारी जताते हुए आवेदन दिया है। हालांकि विधान परिषद पहुंचने की नेताओं की छटपटाहट पर बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि यह पार्टी के भीतर लोकतंत्र का संकेत देता है। 

कांग्रेस ने कहा-पार्टी में लोकतंत्र
झा ने कहा, 'पार्टी में लोकतंत्र मौजूद है और इस एक सीट पर किसे चुना जाना है इसके बारे में पार्टी निर्णय करेगी।' कटिहार से कांग्रेस विधायक शकील अहमद खान का कहना है, 'इसमें कुछ भी गलत नहीं है। सभी ने यहां तक कि बड़े नेताओं ने भी आवेदन दिया है। यह पार्टी के लोकतंत्र को बताता है। हमारी पार्टी किसी एक व्यक्ति के द्वारा नहीं चलाई जाती।' चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में विधान परिषद की नौ रिक्त सीटों के लिए छह जुलाई को मतदान होगा। मतदान के समाप्त होने के बाद मतगणना का काम शुरू होगा। इन सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 जून निर्धारित की गई है।

चुनाव को लेकर गहमागहमी तेज हुई
राज्य में विधान परिषद चुनावों को लेकर राजनीतिक गहमागहमी काफी तेज हो गई है। जनता दल-यूनाइटेड ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जद-यू तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बिहार में विधान परिषद में सदस्यों की संख्या 75 हैं और इनमें से नौ सदस्यों का कार्यकाल गत मई महीने में समाप्त हो गया। इस चुनाव पर जदयू के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह ने कहा, 'पार्टी ने मुख्यमंत्री और हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष को इसके लिए अधिकृत किया था। उन्होंने गुलाम गौस, कुमुद वर्मा और भीष्म सहनी के नाम को मंजूरी दी है।’

राजद में बड़ा उलटफेर
बिहार विधानसभा परिषद चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में मंगलवार को बड़ा उलटफेर हुआ। पार्टी के पुराने चेहरे और वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। सिंह कोविड-19 से संक्रमित हैं और उनका इलाज पटना एम्स में हो रहा है। बताया जा रहा है कि रघुवंश सिंह अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी रामा सिंह के राजद में आने की रिपोर्टों से आहत हैं। इसलिए उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है। इस बीच, राजद के पांच एमएलसी पार्टी छोड़कर जद-यू में शामिल हो गए।
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर