Allahabad University Creat Exams: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में क्रेट के लिए जल्द शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

Allahabad University Creat Exams: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि जल्द शुरू होने की उम्मीद है। होली के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट) की तिथि घोषित करने की तैयारी में है। विश्वविद्यालय प्रशासन सत्र 2021-22 के लिए अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर चुकी है। विश्वविद्यालय प्रशासन अप्रैल के अंतिम सप्ताह में संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है।

Prayagraj news, Allahabad University, Allahabad University exams, creat exams, allahabad university creat exams
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में क्रेट के लिए जल्द शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन अप्रैल के अंतिम सप्ताह में संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की तैयारी
  • विश्वविद्यालय के प्रवेश प्रकोष्ठ ने सभी विभागों और संघटक महाविद्यालयों से पीएचडी की रिक्त सीटों का ब्यौरा भी मांगा था
  • लगभग सभी विभागों और कॉलेजों से पीएचडी की रिक्त सीटों का ब्यौरा मिल चुका है

Allahabad University Creat Exams: इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन अप्रैल के अंतिम सप्ताह में संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। विश्वविद्यालय के प्रवेश प्रकोष्ठ ने सभी विभागों और संघटक महाविद्यालयों से पीएचडी की रिक्त सीटों का ब्यौरा भी मांगा था।इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) में पीएचडी प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

होली के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट) की तिथि घोषित करने की तैयारी में है। विश्वविद्यालय प्रशासन सत्र 2021-22 के लिए अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर चुकी है, लेकिन पीएचडी में प्रवेश अभी तक फंसे हुए हैं।

रिक्त सीटों का मांग ब्यौरा

विश्वविद्यालय प्रशासन अप्रैल के अंतिम सप्ताह में संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। विश्वविद्यालय के प्रवेश प्रकोष्ठ ने सभी विभागों और संघटक महाविद्यालयों से पीएचडी की रिक्त सीटों का ब्यौरा भी मांगा था। ज्यादातर, विभागों और महाविद्यालयों से रिक्त सीटों का ब्योरा मिल चुका है। हालांकि कुछ विभाग में अब भी पिछले सत्र के प्रवेश लंबित पड़े हुए हैं। वहीं, छात्र कई बार विश्वविद्यालय प्रशासन को ज्ञापन देकर क्रेट की तिथि शीघ्र घोषित करने की मांग कर चुके हैं। अगर विश्वविद्यालय प्रशासन होली के तुरंत बाद क्रेट के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर देता है, तो अप्रैल के अंतिम सप्ताह में संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा कराई जा सकती है। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आईआर सिद्दीकी के अनुसार, लगभग सभी विभागों और कॉलेजों से पीएचडी की रिक्त सीटों का ब्यौरा मिल चुका है। होली के बाद क्रेट का विज्ञापन जारी कर आवेदन मांगे जाएंगे। 
विश्वविद्यालय प्रशासन अप्रैल के अंतिम सप्ताह में संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। विश्वविद्यालय के प्रवेश प्रकोष्ठ ने सभी विभागों और संघटक महाविद्यालयों से पीएचडी की रिक्त सीटों का ब्योरा भी मांगा था। ज्यादातर विभागों और महाविद्यालयों से रिक्त सीटों का ब्यौरा मिल चुका है। हालांकि, कुछ विभाग में अब भी पिछले सत्र के प्रवेश लंबित पड़े हुए हैं।

 छात्रों ने की बार दिया ज्ञापन 
वहीं, छात्र कई बार विश्वविद्यालय प्रशासन को ज्ञापन देकर क्रेट की तिथि शीघ्र घोषित करने की मांग कर चुके हैं। अगर विश्वविद्यालय प्रशासन होली के तुरंत बाद क्रेट के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर देता है तो अप्रैल के अंतिम सप्ताह में संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा कराई जा सकती है। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आईआर सिद्दीकी के अनुसार लगभग सभी विभागों और कॉलेजों से पीएचडी की रिक्त सीटों का ब्योरा मिल चुका है।

Prayagraj News in Hindi (प्रयागराज समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर