UP Board Exams 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की होगी ऑनलाइन निगरानी, एक स्क्रीन पर नजर आएंगे कई स्कूल

UP Board Exam: यूपी बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से शुरू हो रही है। शासन की मंसा के अनुरूप जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बने कंट्रोल रूम में शासन के निर्देश के अनुरूप नकलविहीन परीक्षा का लक्ष्य है। इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

UP Board Exam 2022
यूपी बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से शुरू 
मुख्य बातें
  • डीएम ने कहा, कंट्रोल रूप में तीन बड़े स्क्रीन और लगाएं.
  • इस व्यवस्था से 50 विद्यालयों की मानिटरिंग एक साथ हो सकेगी।
  • शासन के निर्देश के अनुरूप नकलविहीन परीक्षा का लक्ष्य है

 UP Board Exams 2022: यूपी बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से शुरू हो रही है। शासन के निर्देश के अनुरूप नकलविहीन परीक्षा का लक्ष्य है। इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उन्हें परखने के लिए बुधवार को डीएम संजय कुमार खत्री और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार जीआइसी में बने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करने पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बने कंट्रोल रूम को भी देखा। 

 डीएम ने कहा, कंट्रोल रूप में तीन बड़े स्क्रीन और लगाएं

यहां केंद्रों की निगरानी के लिए मानीटर स्क्रीन लगाए गए हैं जिन पर सीसीटीवी कैमरों की फुटेज दिखेगी। 20 सेंटरों का एक क्लस्टर बनाया गया है। उनकी निगरानी के लिए पर्यवेक्षक भी बनाए गए हैं। निरीक्षण में सभी परीक्षा केंद्रों में लगे सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में पाए गए। दोनों अधिकारियों ने बीबीएस इंटर कालेज शिवकुटी, राम चरन इंटर कालेज लेड़ियारी, राजकीय इंटर कालेज प्रयागराज सहित अन्य केंद्रों की गतिविधियों को सीसीटीवी के माध्यम से देखा। इस दौरान उन्होंने कंट्रोल रूम में तीन बड़े स्क्रीन और लगाने के लिए निर्देशित किया।

डीएम ने कहा कि इस व्यवस्था से 50 विद्यालयों की मानिटरिंग एक साथ हो सकेगी। जिलाधिकारी ने प्रश्नपत्रों के रख रखाव व उनके सुरक्षा इंतजाम भी जांचे। स्ट्रांग रूम तथा मुख्य संकलन केंद्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को बरामदे में चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए भी कहा। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में लगाए गए पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाने के लिए भी निर्देशित किया। डीआइओएस कार्यालय की साफ सफाई व्यवस्था पर डीएम ने असंतोष जताया। इस दौरान डीआइओएस आरएन विश्वकर्मा भी मौजूद रहे। 

Prayagraj News in Hindi (प्रयागराज समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर