Google Meet App : गूगल मीट ऐप से कोई भी कर सकेगा फ्री में वीडियो कॉल, Zoom ऐप का विकल्प तैयार

Google Meet App वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस Zoom app के विकल्प के तौर पर सामने आया है। अब फ्री में कर सकेंगे वीडियो कॉल।

Google Meet app video calling now free for all, option ready of Zoom app 
गूगल मीट से कोई भी कर सकेगा है फ्री में वीडियो कॉल 

गूगल मीट, इस कंपनी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस और जी सूट का एक हिस्सा सभी के लिए मुफ्त बनाया गया है। अल्फाबेट की गूगल ने घोषणा की थी कि Google Meet हर किसी के लिए गूगल अकाउंट के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। गूगल मीट को जी सूट का उपयोग सिर्फ इंटरप्राइज या एजुकेशन ग्राहकों तक ही सीमित नहीं रखा जाएगा, जो पहले था। साथ ही गूगल ने कहा है कि मीट में हर दिन लगभग 3 मिलियन नए यूजर जुड़ रहे हैं। लॉकडाउन में Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। अब इसे टक्कर देने के लिए गूगल मीट आ गया है। करीब पांच लाख अकाउंट हैक होने के बाद जूम ऐप पर प्राइवेसी को लेकर सवाल उठे हैं। भारत सरकार ने भी जूम ऐप के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की है।

नया डवलपमेंट गूगल द्वारा की गई एक घोषणा के सौजन्य से आया है। जो 29 अप्रैल से गूगल मीट सभी के लिए फ्री कर दी गई है। आने वाले हफ्तों में धीरे-धीरे उपलब्धता का विस्तार किया जाएगा। पोस्ट में कहा गया है कि हम आने वाले हफ्तों में  प्रीमियम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रोडक्ट गूगल मीट सभी के लिए फ्री करने जा रहे हैं। हमने एक सुरक्षित और विश्वसनीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीट बनाने में वर्षों का निवेश किया है जो विश्वसनीय है। दुनिया भर के स्कूलों, सरकारों और इंटरप्राइजेज ने भरोसा जताया है। हाल के महीनों में हमने इसे और भी हेल्पफूल बनाने के लिए बेहतरीन फीचर को रिलीज करना शरू कर दिया है।

हर किसी के लिए मई से सेवा उपलब्ध
मई की शुरुआत में, एक ईमेल एड्रेस के साथ कोई भी मीट के लिए साइन अप कर सकता है और हमारे बिजनेस और एजुकेशन यूजर्स के लिए उपलब्ध समान सुविधाओं का आनंद ले सकता है। जैसे कि सरल समय-निर्धारण और स्क्रीन शेयरिंग, वास्तविक समय के कैप्शन और लेआउट जो आपकी पसंद के अनुकूल हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई जो मीट का उपयोग करता है, उसके पास शुरू से ही सुरक्षित और विश्वसनीय अनुभव है, इसलिए अगले सप्ताह की शुरुआत में, हम धीरे-धीरे आगामी हफ्तों में अधिक से अधिक लोगों के लिए इसकी उपलब्धता का विस्तार करेंगे। इसका मतलब है कि आप अभी meet.google.com पर मीटिंग सकते हैं, लेकिन जब यह उपलब्ध हो, तो आप इसे अधिसूचित करने के लिए साइन अप कर सकते हैं।

पहले यह सुविधा सिर्फ बिजनेस और एजुकेशन यूजर्स
गूगल का कहना है कि मई से शुरू होने के बाद, कोई भी मीट के लिए साइन अप कर सकेगा और इसके लिए उन्हें गूगल अकाउंट की आवश्यकता होगी। यूजर्स उन्हीं सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे जो बिजनेस और एजुकेशन यूजर्स के लिए उपलब्ध कराई गई थीं। सुविधाओं में सरल समय-निर्धारण, स्क्रीन शेयररिंग, रीयल-टाइम कैप्शन और लेआउट शामिल हैं जो यूजर्स की पसंद के अनुसार है।

इन यूजर्स को मिलेगा लाभ
क्योंकि यह एक स्टेज्ड रोलआउट है, हर किसी को तुरंत सेवा का उपयोग करने के लिए नहीं मिलेगा। गूगल ने घोषणा पृष्ठ के नीचे 'नोटिफाई मी' बटन दिया है जब यूजर्स फ्री प्रवेश करेगा तब सूचित किया जा सकता है। गूगल ने यह भी कहा है कि फ्री प्रवेश वेब पर और आईओएस यूजर्स और एंड्रॉइड के लिए मोबाइल ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगा।

अगली खबर