Varanasi Health News: वाराणसी के मंडलीय अस्पताल होगा हाईटेक, मिलेंगी ये जरूरी सुविधाएं, जानें

Varanasi Divisional Hospital: वाराणसी का मंडलीय अस्पताल अब नए कलेवर में दिखेगा। पुराने अस्पताल की जगह सात मंजिला भवन बनेगा। जल्द ही 725 बेड की सुविधा मिल सकेगी। जांच संबंधी और नई तरह की मशीनों से लैस होगा अस्पताल।

Varanasi Health News
वाराणसी के मंडलीय अस्पताल में अब मिलेंगी सभी जरूरी सुविधाएं   |  तस्वीर साभार: फेसबुक
मुख्य बातें
  • वाराणसी के मेडिकल की रीढ़ माना जाता है यह अस्पताल
  • डेढ़ सौ साल पुरानी बिल्डिंग के स्थान पर अब बनेगा सात मंजिला भवन
  • 725 बेड की सुविधा भी होगी शुरू

Varanasi News: वाराणसी का शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल जल्द ही हाईटेक होने वाला है। इसके लिए बकायदा डीपीआर भी तैयार हो चुका है। जल्द ही इस पर काम शुरू होने वाला है। बता दें कि, शहर के बीचों -बीच स्थित होने के साथ ही इस अस्पताल को मेडिकल व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि यहां हर दिन आसपास के जिलों से भी हजारों की संख्या में मरीज आकर अपना इलाज कराते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने इसे नए सिरे से तैयार करवाने का निर्णय लिया है। नए प्रारूप में पुराने बिल्डिंग के स्थान पर नया सात मंजिला भवन बनाया जाएगा। इसके साथ ही अन्य चिकित्सकीय सुविधाओं को भी हाईटेक करने साथ ही उसे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें मंडलीय अस्पताल की लगभग 150 वर्ष पुरानी बिल्डिंग के स्थान पर अब नया सात मंजिला भवन तैयार होगा। इसके साथ ही अस्पताल के रंग-रूप और चिकित्सकीय सुविधाओं को भी पहले से बेहतर बनाया जाएगा। अस्पताल प्रशासन ने नए प्रारूप में डीपीआर को तैयार कर लिया है। 725 बेड के नए भवन के लिए 250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल की कायाकल्प हो जाने के साथ ही यहां पर एमआरआई, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, गैस्ट्रोलॉजी की अलग-अलग यूनिट को तैयार किया जाएगा। इसमें विशेषज्ञ चिकित्सक और शल्य चिकित्सकों की तैनाती भी करने की तैयारी है। बड़ी बात यह होगी कि, यहां पर 250 बेड के आईसीयू के साथ ही नई तकनीकी की ओपीडी का निर्माण किया जाएगा। मरीजों को किसी भी तरीके की कोई समस्या ना हो इसका ध्यान रखा जाएगा।

अस्पताल होगा नई तकनीकी से लैस

ज्ञात हो कि नई बिल्डिंग बनने के बाद सिटी स्कैन, पैथोलॉजी, डायलिसिस, डिजिटल एक्स रे, ब्लड बैंक, दवा काउंटर को नए भवन में शिफ्ट करने की तैयारी है। साथ ही मरीज और उनके तीमारदारों के लिए भी अन्य सुविधाओं की व्यवस्था अस्पताल की ओर से की जाएगी। इस बारे में मंडली अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ. हरिचरण सिंह ने बताया है कि, 250 करोड़ की लागत से सात मंजिला भवन निर्माण करने की डीपीआर तैयार कर लिया गया है। ताकि, अस्पताल को पूरी तरीके से हाईटेक बनाया जा सके। मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिल सके इसके लिए शासन स्तर से विचार करके इसपर जल्द कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर