वाराणसी के लोगों के लिए अच्छी खबर, प्रधान डाकघर में खुलेगी पार्सल पैकेजिंग यूनिट, मिलेगा बड़ा फायदा

Parcel Packaging Unit: वाराणसी जिले के प्रधान डाकघर में पार्सल सेवाओं में विस्तार किया जा रहा है। प्रधान डाकघर में पार्सल पैकेजिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी। पार्सल सेवाओं में विस्तार से ग्राहकों को लाभ मिलेगा

Parcel packaging unit will open in Varanasi head post office
वाराणसी के प्रधान डाकघर में खुलेगी पार्सल पैकेजिंग यूनिट (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • काशी में प्रधान डाकघर में पार्सल पैकेजिंग यूनिट लगेगी
  • पार्सल सेवाओं में विस्तार से ग्राहकों को लाभ मिलेगा
  • ग्राहक सम्मेलन में लोगों को दी नई सुविधाओं की जानकारी

Parcel Packaging Unit: उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में डाक विभाग की ओर से पार्सल सेवाओं में विस्तार करते हुए प्रधान डाकघर में पार्सल पैकेजिंग यूनिट की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत आने वाले दिनों में पार्सल के रिटर्न पिकअप, ओटीपी आधारित वितरण, स्मार्ट मशीन के माध्यम से पार्सलों की बुकिंग और वितरण की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा बहुत जल्द ही कैश ऑन डिलेवरी वस्तुओं और बीमित वस्तुओं के शुल्क में भी कमी कर डाक शुल्क की नई दरें भी लागू की जाएंगी। 

कैंट प्रधान डाकघर सम्मेलन कक्ष में आयोजित ग्राहक सम्मेलन में लोगों को नई सुविधाओं की जानकारी दी गई। इसके अलावा विभिन्न फर्मों और ग्राहकों से संवाद स्थापित कर सेवाओं के बारे में सुझाव और समस्याओं का निस्तारण भी कराया गया। इस दौरान पोस्टमास्टर जनरल ने 17 विशिष्ट ग्राहकों को सम्मानित किया।

पार्सल सेवाओं में विस्तार से ग्राहकों को मिलेगा फायदा

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि मेल और पार्सल डाक विभाग की आधारभूत सेवाएं हैं। पार्सल सेवाओं के आधुनिकीकरण और ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं दिए जाने से वाराणसी परिक्षेत्र में गत वित्तीय वर्ष में पार्सल राजस्व में 63 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। इसमें इंटरनेशनल बिजनेस सेंटर, पार्सल हब, नोडल डिलीवरी सेंटर के माध्यम से बुकिंग, छंटाई और वितरण को और प्रभावी बनाया गया है। ऑनलाइन ट्रेस एंड ट्रैक की सुविधा भी दी गई है। 

जल्द ही पार्सल पैकिंग यूनिट की होगी स्थापना 

कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि कैंट प्रधान डाकघर में जल्द ही पार्सल पैकिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी। ई-कॉमर्स में निरंतर वृद्धि के चलते डाक विभाग ने पार्सल सेवाओं के आधुनिकीकरण पर ध्यान देते हुए ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं दी हैं। मेल व पार्सल के तेज गति से निस्तारण के लिए विभाग द्वारा नई ट्रांसपोर्ट नीति बनायी गई है।

पार्सलों की बुकिंग व वितरण की सुविधा भी होगी

पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि सेवाओं के विस्तार के इसी क्रम में आने वाले दिनों में पार्सल के रिटर्न पिकअप, ओटीपी आधारित वितरण, स्मार्ट मशीन के माध्यम से पार्सलों की बुकिंग व वितरण की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए वाल्युमेट्रिक वजन के अनुसार पार्सल को बुक करने की सहज सुविधा कैश एवं डिजिटल पेमेंट क्यूआर कोड से वाराणसी परिक्षेत्र के प्रत्येक डाकघर में उपलब्ध है। अंतर्राष्ट्रीय पार्सल बुकिंग के लिए ऑन स्पॉट कस्टम क्लियरेंस की सुविधा उपलब्ध है। पार्सल प्रोसेसिंग की सम्पूर्ण प्रक्रिया की निगरानी के लिए ऑनलाइन डैशबोर्ड भी बनाए गए हैं, जिसकी निगरानी प्रत्येक स्तर पर की जा रही है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर