काशी में 5 एकड़ भूमि पर बनेगा तिरुपति मंदिर, 28 को जमीन देखने आएंगे आंध्र प्रदेश के प्रमुख सचिव

आंध्र प्रदेश का विश्व प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर की तर्ज पर काशी में भी तिरुपति मंदिर बनेगा।तिरुपति तिरुमला देवस्थानं ट्रस्ट की ओर से प्रस्तावित यह मंदिर करीब 05 एकड़ में होगा।

Tirupati temple to be built in Varanasi
तिरुपति तिरुमला देवस्थानं ट्रस्ट की ओर से प्रस्तावित यह मंदिर करीब 05 एकड़ में होगा।  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें

काशी:  बाबा विश्‍वनाथ की नगरी में आंध्र प्रदेश का विश्व प्रसिद्ध तिरुपति मन्दिर ट्रस्ट मंदिर की स्‍थापना करना चाहता था। महादेव की नगरी काशी में काफी समय से ट्रस्ट मंदिर की स्थापना के लिए प्रयासरत है। तिरुपति तिरुमला देवस्थानं ट्रस्ट की ओर से प्रस्तावित यह मंदिर करीब 05 एकड़ में होगा। आंध्र प्रदेश के अधिकारी 28-29 नवम्बर को वाराणसी भ्रमण के दौरान मंदिर के लिए उपयुक्‍त भूमि की तलाश करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय को पत्र भेजकर आंध्र प्रदेश सरकार ने प्रमुख सचिव के आने की जानकारी दे दी है।

काशी में कचरा प्रबंधन की तकनीक देखेंगे अधिकारी

हादेव की नगरी काशी की साफ-सफाई, आंध्र प्रदेश सरकार को इतनी भायी कि मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी अपने प्रदेश में भी काशी की स्वच्छता प्रणाली को लागू करने की तैयारी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री जगनमोहन ने अपने प्रमुख सचिव  प्रवीण प्रकाश को काशी आकर यहां के सॉलिड और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था का अध्ययन करने का निर्देश दिया है। आंध्र प्रदेश के अधिकारी विभिन्न मानकों पर वाराणसी में हुए काम का अध्ययन करने के लिए दो दिनी वाराणसी दौरे पर आ रहे हैं। स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर आंध्र प्रदेश के अधिकारी 'बनारस प्रणाली' का अध्ययन करेंगे।

आंध्र प्रदेश के सीएम को भायी काशी की सफाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र 'काशी' में नमामि गंगे कार्यक्रम अंतर्गत हुए कार्यों की देश-विदेश में खूब सराहना मिल रही है। मां गंगा में प्रवाहित प्रदूषण को रोकने के लिए और घाटों को स्वच्छ बनाने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण के साथ कार्य किया जा रहा है। सीवेज उपचार संयंत्रों से घाटों की स्थिति सुधारने और गंगा नदी के सतह की सफाई करने के लिए काशी में समयबद्ध तरीके से अनेक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि इस पावन नदी को प्रदूषण से मुक्त बनाया जा सके। गंगा नदी में तैरते हुए कचरे की समस्या को दूर करने के लिए भी नियोजित प्रयास किए गए हैं।

अयोध्‍या में भी मंद‍िर के लिए मांगी जगह
तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) प्रशासन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र एवं जम्मू में भगवान वेंकटेश्वर का मंदिर बना रहा है। वहीं टीटीडी ट्रस्ट बोर्ड ने उत्तर प्रदेश सरकार से अयोध्या में भी भगवान बालाजी मंदिर की स्थापना के प्रस्ताव के साथ संपर्क किया है। अयोध्‍या में भी पांच एकड़ भूमि की मांग की है ताकि वहां भगवान तिरुपति बालाजी का मंदिर स्थापित किया जा सके।
 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर