Varanasi Hospital: बेहतर सुविधाओं के चलते वाराणसी के मंडलीय अस्पताल को मिला NQIS अवार्ड

Varanasi Mandliya Hospital : वाराणसी के कबीरचौरा स्थित शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने को लेकर नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (NQIS) अवार्ड मिला। यह सम्मान स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिया गया।

Varanasi  Mandliya Hospital
मंडलीय अस्पताल को मिला एनक्वास अवार्ड  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • यह अवार्ड पाने वाला पूर्वांचल का यह पहला अस्पताल
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से गठित टीम ने किया था दौरा
  • इस अवार्ड के बाद सुविधाओं को और बढ़ाने के लिए मिलेगी धनराशि

Varanasi Mandliya Hospital: वाराणसी के कबीरचौरा स्थित शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल  को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने को लेकर नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्वास) अवार्ड मिला। यह सम्मान स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिया गया। शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल पूर्वांचल का पहला ऐसा अस्पताल है जिसे यह अवार्ड दिया गया है।

विगत माह 7-8 फरवरी को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड की केंद्रीय टीम ने अस्पताल का दौरा किया था। इस दौरे में अस्पताल में मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का मूल्यांकन किया गया था। ज्ञात हो कि उक्त अस्पताल में सिर्फ वाराणसी से ही नहीं, बल्कि आसपास के अन्य जनपदों से भी प्रत्येक दिन अधिक संख्या में मरीज इलाज कराने आते हैं।

एनएचएम की टीम ने चिकित्सीय व्यवस्था सहित अन्य सुविधाओं का लिया जायजा 

एक जानकारी के अनुसार फरवरी में केंद्रीय टीम में डॉ. यशवंत वर्मा व डॉ. रीता कालरा के नेतृत्व में एक टीम अस्पताल पहुंची। इस टीम ने अस्पताल में साफ सफाई, कचरा प्रबंधन, बायो मेडिकल वेस्ट और खानपान की व्यवस्था के अलावा ओपीडी, पैथोलॉजी, आईपीडी व आपातकालीन विभाग सहित अन्य जगहों पर पहुँच कर स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की थी।


8 मार्च को हुई थी इस अवार्ड की घोषणा

नेशनल हेल्थ मिशन के निदेशक ने 8 मार्च को शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड अवार्ड दिए जाने की घोषणा की। बताया जा रहा है कि अस्पताल को मिले इस अवार्ड के बाद अब यहां सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए धनराशि भी प्राप्त होगी ताकि यहां मिलने वाली सुविधाओं में और बढ़ोत्तरी हो सके। अस्पताल को मिलने वाले इस उपलब्धि के बाद बधाइयों का तांता लगा है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर