Varanasi To Kolkata Cruise: वाराणसी से कोलकाता तक अब क्रूज से कर सकेंगे सैर, इस दिन आएगा पहला जत्था

Varanasi-Kolkata Cruise: वाराणसी के लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर है। अब वाराणसी से कोलकाता के बीच क्रूज चलेगा। इसकी जानकारी भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने ट्विटर पर साझा की है।

Now take a walk on the waves of Ganga from Varanasi to Kolkata
अब यात्री वाराणसी से कोलकाता तक करें गंगा की लहरों पर सैर (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • क्रूज एमवी राजमहल कोलकाता से वाराणसी तक चलेगा
  • क्रूज चलने से व्यापारी और पर्यटन व्यवसाय को नया आयाम मिलेगा
  • भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण, बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

Varanasi To Kolkata Cruise: वाराणसी राष्ट्रीय जल मार्ग संख्या एक से जल्द ही जुड़ेगा। जल मार्ग से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए भारतीय अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण ने ट्विटर पर सूचना जारी की है। क्रूज रविवार को कोलकाता स्थित एमवी राजमहल से वाराणसी पहुंच जाएगा। क्रूज वाराणसी से कोलकाता के बीच चलेगा। काशी विश्वनाथ धाम बनने के बाद जल मार्ग से क्रूज संचालन शुरू होने के चलते व्यापारी और पर्यटन व्यवसाय को नया आयाम मिलेगा। 

भारतीय अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण, बंदरगाह, जहाजरानी और जल मार्ग मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि एमवी राजमहल क्रूज जल्द ही जल मार्ग के माध्यम से कोलकाता से वाराणसी पहुंचेगा। 

फरक्का, साहिबंगज, पटना के रास्ते वाराणसी पहुंचेगा क्रूज

कोलकाता से क्रूज फरक्का, साहिबगंज, कहलगांव, पटना होते हुए वाराणसी पहुंचेगा। फिर रामनगर में बने बंदरगाह पर लंगर डालेगा। यह क्रूज कोलकाता से वाराणसी के बीच आवाजाही करने वाला है। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के स्थानीय अधिकारियों के अनुसार कोरोना संक्रमण के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या एक से वाराणसी आने वाला पहला क्रूज होगा। यह क्रूज अपने विशेष बनावट के चलते गंगा नदी में कम पानी में भी आसानी से परिचालित हो सकेगा। 

हर साल इस सीजन में कोलकाता से वाराणसी आते हैं पर्यटक

कोलकाता स्थित एमवी राजमहल से हर साल इस सीजन में वाराणसी पर्यटक आते हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से दो साल से पर्यटक नहीं आ रहे थे। अब कोलकाता से क्रूज से 200 से अधिक विदेशी पर्यटक वाराणसी आ रहे हैं। यह पर्यटक एक हफ्ते तक काशी में घूमेंगे। अब पर्यटक वाराणसी से कोलकाता एवं कोलकाता से वाराणसी के बीच जल मार्ग से भी यात्रा कर सकेंगे। अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण के अनुसार पहले से भी इस मार्ग पर क्रूज परिचालित किया जाता था। हालांकि गंगा का जल स्तर इसके परिचालन में बाधक बन जाता था। गंगा नदी में पीपापुल हटाए जाने के बाद क्रूज के परिचालन में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर