Dharhara mosque: अब वाराणसी के धरहरा मस्जिद पर विवाद, हिंदू पक्ष की कोर्ट में अर्जी, मांगा पूजा का अधिकार

Dharhara mosque news: हिंदू पक्षों का कहना है कि पंचगंगा घाट पर बिंदु-माधव के नाम से विष्णुजी का मंदिर था लेकिन अब वहां अनधिकृत रूप से नमाज पढ़ी जाती। याचिका में नमाज सहित प्रतिवादियों के अन्य क्रियाकलाप पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग की गई है।

Dharhara mosque: Hindus files petition in court, asks permission to pray
हिंदू पक्ष ने धरहरा मस्जिद में पूजा करने की अनुमति मांगी। 

Dharhara mosque : ज्ञानवापी मस्जिद के बाद अब धरहरा मस्जिद पर विवाद खड़ा हो गया है। हिंदू संगठनों ने धरहरा मस्जिद में दर्शन-पूजन की मांग को लेकर वाराणसी की अदालत में एक याचिका दायर की है। हिंदू समूहों का कहना है कि धरहरा मस्जिद कभी बिंदु-माधव मंदिर हुआ करता था जिसे औरंगजेब के आदेश पर तोड़कर इसे मस्जिद का रूप दिया गया। हिंदू संगठनों ने अपनी याचिका में दर्शन-पूजन की इजाजत मांगी है। 

बिंदु-माधव के नाम से विष्णुजी का मंदिर था-हिंदू पक्ष
हिंदू पक्षों का कहना है कि पंचगंगा घाट पर बिंदु-माधव के नाम से विष्णुजी का मंदिर था लेकिन अब वहां अनधिकृत रूप से नमाज पढ़ी जाती। याचिका में नमाज सहित प्रतिवादियों के अन्य क्रियाकलाप पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग की गई है। हिंदू पक्ष का कहा है कि एक समय यह भगवान विष्णु का विशाल मंदिर हुआ करता था। वादी पक्ष ने अदालत से मांग की है कि धरहरा मस्जिद में उन्हें पूजा का अधिकार दिया जाए और उनके किसी भी आयोजन में किसी भी प्रकार की बाधा न पहुंचे इसे सुनिश्चित किया जाए। कोर्ट ने इस अर्जी पर सुनवाई के लिए चार जुलाई की तारीख मुकर्रर की है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर