ज्ञानव्यापी मस्जिद और काशी विश्वनाथ में बीते 1000 सालों का Timeline

वाराणसी समाचार
Updated May 17, 2022 | 11:53 IST

काशी विश्वनाथ पर पिछले 1000 सालों में कई बार हमले हुए हैं । इस वीडियो में हम आपको बता रहे हैं कि सबसे पहले इसे कब बनाया गया था और कब-कब इसपर हमले हुए हैं। आइए जानते है इसकी पूरी टाइमलाइन।

काशी विश्वनाथ पर बीते 1000 सालों में कई बार हमले हुए हैं और कई बार इसे फिर से बनाया गया। इस वीडियो में हम आपको बता रहे हैं कि सबसे पहले इसे कब बनाया गया था और कब-कब इसपर हमले हुए हैं। साथ ही बीते 31 सालों में कैसे ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर केस में धार आई।

गौरतलब है कि वाराणसी की एक स्थानीय अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर किए गए सर्वे वीडियोग्राफी में सोमवार को कथित रूप से एक शिवलिंग पाया गया और इसके बाद अदालत के निर्देश पर वजू खाने को सील कर दिया गया है। हालांकि मुस्लिम पक्ष इस दावे को गलत ठहराते हुए कह रहा है कि मुगल काल की बनी सभी मस्जिदों के वजू खाने के अंदर फव्वारा लगाया जाता था। उसका कहना है कि जिस पत्थर को शिवलिंग बताया जा रहा है वह उसी फव्वारे का एक हिस्सा है। अदालत ने जिलाधिकारी को निर्देशित किया है कि जहां शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है, उस स्थान पर लोगों का प्रवेश वर्जित कर दें और मस्जिद में केवल 20 लोगों को नमाज अदा करने की इजाजत दें।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर