कोरोना से वैश्विक तबाही के बीच दुनिया में बढ़ी 'संजीवनी बूटी' की मांग, इजरायल के पीएम ने भी कहा-शुक्रिया

दुनियाभर में कोरोना वायरस तबाही मचा रहा है। इस बीच भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरक्वीन दवा की मांग बढ़ गई है, जिसे कोरोना के उपचार में कारकर माना जा रहा है।

कोरोना से वैश्विक तबाही के बीच दुनिया में बढ़ी 'संजीवनी बूटी' की मांग, इजरायल के पीएम ने भी कहा-शुक्रिया
कोरोना से वैश्विक तबाही के बीच दुनिया में बढ़ी 'संजीवनी बूटी' की मांग, इजरायल के पीएम ने भी कहा-शुक्रिया 

पेरिस/लंदन/वाशिंगटन : दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तमाम कोशिशों के बावजूद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस घातक संक्रमण से दुनियाभर में जान गंवाने वालों की संख्‍या 94 हजार से भी ज्‍यादा हो गई है, जबकि 15 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। सबसे अधिक तबाही इसने इटली, अमेरिका, स्‍पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में मचाई है। अकेले इन देशों में 60 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं।

बोरिस जॉनसन आईसीयू से शिफ्ट

इस बीच ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की हालत स्थिर बताई जा रही है, जिन्‍हें अब आईसीयू से बाहर निकाल अस्‍पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। उन्‍हें सोमवार को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था और फिर मंगलवार को आईसीयू ले जाया गया था। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के 65 हजार से ज्‍यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि मरने वालों की संख्‍या 7 हजार के पार पहुंच गई है।

अमेरिका में बुरा हाल

सबसे बुरा हाल फिलहाल अमेरिका का है, जहां 16 हजार से अधिक लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं, जबकि 4.5  लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। अमेरिका में संक्रमण के मामले दुनिया के किसी भी देश से ज्‍यादा हैं। पिछले दिनों राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरक्वीन दवा भी मंगवाई थी, जिसके बाद उन्‍होंने भारत को तहेदिल से शुक्रिया अदा किया।

हाइड्रॉक्सीक्लोरक्वीन की बढ़ी मांग

आम तौर पर मलेरिया के उपचार में इस्‍तेमाल होने वाली यह दवा कोरोना वायरस के इलाज में भी कारगर मानी जा रही है और दुनिया के कई देशों ने भारत से यह दवा मंगवाई है। ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने तो इसकी तुलना 'संजीवनी बूटी' से करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हनुमान का दर्जा दे दिया। अब इजरायल ने भी इसके लिए भारत का शुक्रिया अदा किया है।

नेतन्‍याहू बोले- थैंक्‍यू

दरअसल, इजरायल ने भी यह दवा भारत से मंगाई थी, जिसके बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने आभार जताया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'थैंक्‍यू' बोला। इजरायल में कोरोना वायरस से 564 लोगों की जान जा चुकी है तो 9 हजार से ज्‍यादा लोग संक्रमित हैं।

इटली में सबसे अधिक मौतें

यहां उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस से सबसे अधिक 18,279 लोगों ने इटली में दम तोड़ा है। यहां संक्रमित मरीजों की संख्‍या 143,626 है। इसके बाद अमेरिका में 16,246 लोगों की जान गई है। स्पेन में कोरोना वायस से 15,238 लोगों की मौत हुई है, जबकि फ्रांस में मौतों का आंकड़ा 12 हजार को पार कर गया है।

अगली खबर