Covid-19: चीन में पहली बार कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया

कहा जाता है कि कोरोना वायरस चीन के वुहान से निकला जिसने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है वही चीनी भूभाग में मार्च से संक्रमण के मामलों में कमी आई है।

Corona virus
चीनी भूभाग में मार्च से संक्रमण के मामलों में कमी आई है  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • चीनी भूभाग में मार्च से संक्रमण के मामलों में कमी आई है
  • वहीं देश में विदेशों से आ रहे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है
  • चीन में अभी तक, 81,740 लोग संक्रमित हुए हैं और 3,331 इस घातक वायरस से मारे गए हैं

बीजिंग: चीन में मंगलवार को पहली बार ऐसा हुआ कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया।राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन ने जनवरी से इस संबंध में आंकड़े प्रकाशित करने आरंभ किए थे। इसके बाद से पहली बार ऐसा हुआ है, जब इस घातक वायरस से किसी की मौत नहीं हुई है।

हालांकि चीनी भूभाग में मार्च से संक्रमण के मामलों में कमी आई है लेकिन देश में विदेशों से आ रहे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि विदेशों से करीब 1,000 संक्रमित लोग चीन में आए हैं।

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने राष्ट्रव्यापी 32 नए मामलों की सूचना दी, जिनमें से सभी बाहरी थे।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 30 नए स्पर्शोन्मुख संक्रमण भी हुए, जिससे कुल मामले 1,032 हो गए। वर्तमान मामलों के लगभग एक चौथाई विदेशों से आए मामले हैं।

वुहान के उपरिकेंद्र में संभावित पुनरुत्थान को लेकर आशंकाएं भी बढ़ती जा रही हैं, जहां पिछले साल के अंत में पहली बार वायरस का पता चला था।

मध्य चीनी शहर में कई स्पर्शोन्मुख मामलों की पुष्टि होने के बाद, स्थानीय अधिकारियों ने सोमवार को 45 आवासीय यौगिकों की "महामारी-मुक्त" स्थिति को रद्द कर दिया।

चीन में अभी तक, 81,740 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 3,331 इस घातक वायरस से मारे गए हैं, जिसमें वुहान और आसपास के हुबेई प्रांत में भारी आंकड़ा है।

इस बीच, महामारी से वैश्विक मौतों का आंकड़ा 70,000 को पार कर गया है क्योंकि यह वायरस यूरोप और अमेरिका के कई देशों को तबाह कर रहा है।

अगली खबर