Coronavirus in China: चीन में कोरोना ने फिर दी दस्तक, 100 नए मामले आए सामने

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Jun 15, 2020 | 22:53 IST

Covid News Cases in China: चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 100 नए मामले सामने आने के बाद राजधानी बीजिंग में पाबंदियां सख्त कर दी गई हैं।

More than 100 confirmed cases in new Beijing China COVID-19 outbreak says WHO
चीन में कोरोना ने फिर दी दस्तक, 100 नए मामले आए सामने 
मुख्य बातें
  • चीन में फिर वापस लौटा कोरोना वायरस, बींजिग में 100 से अधिक नए मामले
  • बीजिंग के थोक बाजार में नए मामले मिलने से मचा हडकंप, लगाए कई तरह के प्रतिबंध
  • चीन पर पहले से लगते रहा है कोरोना वायरस के मामले छिपाने का आरोप

बीजिंग: चीन भले ही दावा कर रहा हो कि उसने कोरोना वायरस पर काबू पा लिया है लेकिन हकीकत कुछ और है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक चीन के बीजिंग शहर में कोरोना वायरस के 100 नए मामले सामने आए हैं। नए मामले सामने आने के बाद चीन ने बीजिंग में सख्ती शुरू कर दी है और कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं। कहा जा रहा है कि एक थोक बाजार से ये मामले सामने आए हैं जिसके बाद वहां गए सैकड़ों लोगों के टेस्ट किए जा रहे हैं।

बंद किया थोक बाजार

बीजिंग के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बीजिंग में अधिकारियों में 30 मई से अभी तक शिंफदी थोक बाजार गए करीब 29,386 लोगों की ‘न्यूक्लेइक एसिड जांच’ की गई है। थोक बाजार से अधिकतर मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी हैरान है और उसने टेस्टिंग तेज करना शुरू कर दिया है। अभी तक 13 हजार से अधिक लोगों के संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई है और बांकि रिपोर्ट्स का इंजतार किया जा रहा है।

कोरोना के लक्षण ना के बराबर
खबरों की माानें तो जो नए मामले सामने आए हैं उनमें कोरोना के लक्षण ना के बराबर थे। जिस थोक बाजार से ये मामले सामने आए हैं वहां मांस और सब्जियों की ब्रिकी होती है। फिलहाल बाजार को बंद कर दिया गया है और पूरी तरह सैनिटाइज किया जा रहा है। यहां आने वाले हर शख्स को आदेश दिया गया है कि वह कम से कम दो सप्ताह तक क्वांरटीन करें।

चीन पर लगे हैं झूठ बोलने के आरोप
आपको बता दें कि कोरोना वायरस की शुरूआत ही चीन के वुहान शहर से हुई थी। चीन पर लगातार आरोप लगते रहे हैं कि उसने कोरोना के आंकडों को लेकर दुनिया के सामने झूठ बोला। हालांकि यह बात सिद्ध भी होती है क्योंकि चीन ने बाद में बताया कि उसके आंकड़े कम थे और फिर चीन ने लगभग 6 हजार आंकड़े बढ़ा दिए। कुल मिलाकर चीन ने कहा कि उसके यहां 83036 मामले आए लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि चीन ने झूठ बोला और आंकड़ें इसके लगभग 8 गुना अधिक है।

अगली खबर