Kim Jong Un: सेटेलाइट तस्वीरों में दिखीं किम की लक्जरी याट, कयास है कि यहां तो नहीं?

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Apr 30, 2020 | 12:31 IST

Kim's luxury boat seen in satellite photos: नार्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन को लेकर सस्पेंस बढ़ता जा रहा है, वहीं अब सेटेलाइट तस्वीरों में किम की लक्जरी बोट दिखी है जिससे उसके वहां होने के कयास लगाए जा रहे हैं

kim jong un
किम जोंग उन कहां है ये बड़ा सवाल बना हुआ है (फाइल फोटो) 

नई दिल्ली: कहां है उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग? ये सवाल दुनिया में किया जा रहा है अपनी सनक और जिद्दी स्वभाव के चलते दुनिया में अलग ही पहचान रखने वाले किम के बारे में हर कोई जानना चाहता है कि कि वो है कहां और उसकी हालत कैसी है,पहले ये अफवाह फैली कि किम को कोरोना हो गया है, फिर अफवाह फैली कि किम को दिल की गंभीर बीमारी है और उसकी सर्जरी की गई है जो कामयाब नहीं रही है।

वहीं उत्तर कोरिया के एक प्रमुख विद्रोही ने दावा किया है किम जोंग उन इतने बीमार हैं कि अपने पैरों पर खड़े नहीं हो पा रहे हैं इसके अलावा हाल ही में खबर आई थी कि चीन ने अपनी मेडिकल एक्सपर्ट की टीम उत्तर कोरिया भेजी है, मतलब किम कहां है ये बड़ा सवाल बना हुआ है।

तस्वीरों में किम जोंग उन की लग्जरी बोट दिखी है
वहीं मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कहा जा रहा है कि कुछ सैटेलाइट के जरिए ली गई तस्वीरों में किम जोंग उन की लग्जरी बोट दिखी है, इस Yat का इस्तेमाल अक्सर किम जोंग उन करते रहे हैं, इसे वोनसेन के तटीय इलाके के रिसॉर्ट में देखे जाने की बात सामने आ रही है। 

इससे पहले इसी रिजॉर्ट के पास किम की प्राइवेट और लक्जरी से सुसज्जित ट्रेन भी देखी गई थी ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि किम यहां आराम फरमा रहा है और वो ठीक ठाक है। 

किम जोंग काफी समय से लापता बताए जा रहे हैं
गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन पिछले लगभग दो सप्ताह से लापता बताए जा रहे हैं। उनके गुमशुदा होने का अफवाह तेजी से फैल रहा है हालांकि इस बीच कोरियाई मीडिया ने इस सभी अफवाहों को झूठ बताया है। अक्सर चर्चा में रहने वाले किम जोंग उन की उपस्थिति अचानक से गायब हो जाने के बाद से ही दुनियाभर की मीडिया उनके बीमार होने या कोई उनके मौत के भी दावे कर रहा है। 

कई मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी जिसके बाद से उनकी हालत बेहद गंभीर है, उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें आखिरी बार 11 अप्रैल को सार्वजनिक तौर पर देखा गया था इसके बाद से वे कहीं नजर नहीं आए। 


 

अगली खबर