लाइव टीवी

जोरों पर चल रहीं मंदिर खोलने की तैयारियां, यहां सैनिटाइजर मशीन को लेकर विवाद

Updated Jun 05, 2020 | 13:30 IST

Temples: देश में 8 जून से एक बार फिर मंदिर खोले जाने वाले हैं। इसे लेकर खूब तैयारियां की जा ही हैं। सरकार द्वारा गाइडलाइंस जारी की गई हैं, जिनका हर मंदिर में पालन कराना होगा।

Loading ...
लॉकडाउन में बंद रहे देश के सभी मंदिर
मुख्य बातें
  • मंदिर खोलने को लेकर गृह मंत्रालय द्वारा गाइडलाइंस जारी की गई हैं
  • धार्मिक स्थलों पर प्रसाद बांटने की अनुमति नहीं होगी
  • गाइडलाइंस के अनुसार, मंदिरों में मूर्तियों को भी छूने की अनुमति नहीं होगी

भोपाल: 8 जून से देश में एक बार फिर से धार्मिक स्थलों पर पूजा-पाठ शुरू हो जाएगी। कई जगह इसे लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इस दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतनी होंगी और किन-किन चीजों का ख्याल रखना होगा, इस पर चर्चाएं चल रही हैं। लेकिन इसी बीच मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक मंदिर के पुजारी ने सैनिटाइजर मशीन को लेकर सवाल उठाए हैं। 

धार्मिक स्थलों के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन पर भोपाल मां वैष्णवधाम नव दुर्गा मंदिर के पुजारी ने कहा, 'शासन का कार्य है गाइडलाइन जारी करना लेकिन मैं मंदिरों में सैनिटाइजर मशीन के विरोध में हूं क्योंकि इसमें अल्कोहल होता है। हम शराब पीकर जब मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकते हैं तो अल्कोहल से हाथ सैनिटाइज करके कैसे घुस सकते हैं। आप हाथ धोने की मशीन सभी मंदिरों के बाहर लगाइए, वहां पर साबुन रखिए उसको हम स्वीकार करते हैं। वैसे भी मंदिर में तो व्यक्ति घर से नहा कर ही प्रवेश करता है।' 

देश में 8 जून से धार्मिक स्थल खुल रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है जिसके मुताबिक धार्मिक स्थलों पर प्रसाद बांटने, पवित्र जल का छिड़काव करने और मूर्तियों को छूने की अनुमति नहीं होगी।

दिल्ली के कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर में सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है। मंदिर के पुजारी ने बताया, 'हमने मंदिर को सैनिटाइज करना शुरू कर दिया है और यहां पर हमने सैनेटाइजेशन टनल भी लगवाया है। यहां पर मास्क लगाना जरूरी होगा।' 

वहीं गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में तैयारियां की गई हैं। मंदिर के पुजारी ने बताया कि जो भी गाइडलाइंस दी गई हैं उसके मुताबिक हम लोग दूरी बनाकर दर्शन और सैनेटाइजेशन कराएंगे।

अमृतसर के दुर्गियाना मंदिर में सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है। मंदिर के पुजारी ने बताया, 'गाइलाइंस का पालन करते हुए हम 7-8 फीट की दूरी से दर्शन कराते हैं, सुबह से शाम तक मंदिर को 5-7 बार सैनेटाइज किया जाता है।' 

मुरादाबाद के चामुंडा मंदिर में भी एहतियातन तैयारियां चल रही हैं। मंदिर के पुजारी ने कहा कि मंदिर में भक्तों को किसी मूर्ति को नहीं छूने देंगे,न ही प्रसाद देंगे।  

इसके अलावा दिल्ली के कालकाजी मंदिर भी एहतियातन जरूरी कदम उठा रहा है। कालकाजी मंदिर के महंत ने बताया, 'हम मंदिर में हर एंट्री प्वाइंट पर सैनेटाइजेशन टनल लगा रहे हैं। हम भक्तों से निवदेन करेंगे कि मंदिर में फूल और प्रसाद लेकर न आएं।'

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।