लाइव टीवी

फिच रेटिंग्स ने उम्मीद जगाई, कहा- अगले वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर होगी 9.5%

Updated Jun 10, 2020 | 17:37 IST

फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 5 प्रतिशत सिकुड़ेगी और अगले वित्त वर्ष में 9.5% की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। 

Loading ...
फिच रेटिंग्स ने कहा कि भारत अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी (तस्वीर-Pixabay)
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस ने देश और दुनिया की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है
  • चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 5% सिकुड़ने का अनुमान है
  • फिच रेटिंग्स ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में भारत तेज गति से आगे बढ़ेगा

नई दिल्ली: चालू वित्त वर्ष में गहरे संकुचन के बाद देश की अर्थव्यवस्था के अगले वित्त वर्ष में 9.5% की दर से वृद्धि करने का अनुमान है। रेटिंए एजेंसी फिच रेटिंग्स ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही। फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 5 प्रतिशत सिकुड़ने का अनुमान जताया है। कोरोना वायरस संकट गहराने से पहले ही अर्थव्यवस्था में नरमी का रुख बना हुआ था।

फिच ने बुधवार को अपना एशिया-प्रशांत ऋण साख परिदृश्य जारी किया। इसमें कहा गया है कि कोविड-19 महामारी ने देश के वृद्धि परिदृश्य को कमजोर किया है। इसकी अन्य प्रमुख वजह सरकार पर भारी कर्ज के चलते कई चुनौतियां भी पैदा होना है।

फिच ने कहा कि इस वैश्विक महामारी संकट के बाद देश की जीडीपी वृद्धि दर के वापस पटरी पर लौटने की उम्मीद है। यह वापस उच्च स्तर पर पहुंच सकती है। इसके अगले साल 9.5% की दर से वृद्धि करने की उम्मीद है। यह ‘बीबीबी’ श्रेणी से अधिक होगी।

देश में कोरोना वायरस को रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया। इसे कई बार विस्तार देकर 30 जून तक बढ़ाया गया है। हालांकि, चार मई से लॉकडाउन के नियमों में कई राहत दी गई हैं। लेकिन देश में फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।