लाइव टीवी

Gold-Silver custom Duty: अब सोना और चांदी खरीदना होगा सस्ता, कस्टम ड्यूटी में कमी करने का ऐलान

Updated Feb 01, 2021 | 16:41 IST

आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया है। इसका अर्थ यह है कि अब सोना चांदी खरीदना सस्ता होगा।

Loading ...
सोना-चांदी के इंपोर्ट ड्यूटी में कमी करने का ऐलान
मुख्य बातें
  • सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी में कमी करने का ऐलान
  • 12.5 फीसद से घटाकर 10 फीसद पर लाने की घोषणा
  • सोने और चांदी की ट्रेडिंग में आएगी तेजी

भारत में लोगों की सोने और चांदी के प्रति दीवानगी किसी से छिपी नहीं है। लेकिन सोने और चांदी की कीमतों में जिस तरह से तेजी आई है उसका असर खरीदारी पर पड़ा और इसके बाजार पर भी असर पड़ा है। लेकिन आम बजट 2021-22 में वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है। सोने और चांदी जैसी महंगी धातुओं के लिए कस्टम ड्यूटी अब कम होगी. बजट में यह एलान किया गया है कि सोने और चांदी जैसी महंगी धातुओं के लिए कस्टम ड्यूटी 12.5 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी करने की सिफारिश की गई है बुलियन इंडस्ट्री लंबे समय से इनपर कस्टम ड्यूटी घटाए जाने की मांग कर रही थी. यह ऐसा कदम है जिससे आभूषण सस्ते हो जाएंगे।

कस्टम ड्यूटी में कमी करने का ऐलान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में बताया कि सोने, चांदी और अन्य कीमती धातुओं पर कस्टम ड्यूटी को 12.5 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी करने का फैसला किया गया है। जुलाई 2019 पर इन महंगी धातुओं पर कस्टम ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी किया गया था और उसका असर यह हुआ कि सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आ गई। 

सोना और चांदी की ट्रेडिंग में आएगी तेजी
आयात शुल्क में कमी की वजह से सोने और चांदी की खरीद सस्ती होगी। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि निवेशकों की भागीदारी ट्रेडिंग में बढ़ेगी। इसके साथ ही संगठित कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही सोने और चांदी की तस्करी पर भी रोक लगेगी। जानकार कहते हैं कि बुलियन इंडस्ट्री और निवेशकों के लिए यह बेहतर फैसला साबित होगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।