लाइव टीवी

INDvENG: भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में जो रूट पूरा करेंगे 'स्पेशल शतक'

Updated Jan 27, 2021 | 11:08 IST

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के लिए चेन्नई में भारत के खिलाफ खेला जाने वाला सीरीज का पहला टेस्ट हमेशा के लिए यादगार होने जा रहा है।

Loading ...
जो रूट
मुख्य बातें
  • भारत के खिलाफ जो रूट चेन्नई में खेलेंगे करियर का 100वां टेस्ट मैच
  • ये उपलब्धि हासिल करने वाले बनेंगे 15वें इंग्लिश क्रिकेटर
  • श्रीलंका के खिलाफ हालिया टेस्ट सीरीज के दौरान बल्ले से किया शानदार प्रदर्शन

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से चेन्नई में शुरू होने जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज का क्रिकेट प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार है। भारतीय सरजमीं पर कोरोना के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो रही है। 

एक तरफ जहां भारतीय टीम कंगारुओं को उनके घर पर मात देकर लौटी है वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम श्रीलंकाई टीम को मात देकर भारत पहुंच रही है। ऐसे में दोनों के बीच सीरीज में कड़ी प्रतिस्पर्धा होने की संभावना है। ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों की चांदी होने वाली है। 

शानदार फॉर्म में चल रहे जो रूट के लिए ये दौरा काफी अहम होने वाला है। इंग्लैंड की टीम पहली बार उनकी कप्तानी में भारत पहुंची है। पिछली बार साल 2016-17 एलेस्टर कुक की कप्तानी में इंग्लैंड को पांच टेस्ट की सीरीज में 0-4 के अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा था। ऐसे में उनके सामने उस शर्मनाक हार का बदला लेने की चुनौती होगी।
 
100 टेस्ट खेलने वाले 15वें इंग्लिश क्रिकेटर
कुक अपनी टीम के साथ जैसे ही चेन्नई में पहले टेस्ट खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे तो वो एक स्पेशल शतक जड़ेगें। चेन्नई में खेला जाने वाला पहला टेस्ट उनके करियर का 100वां टेस्ट होगा। कुक इंग्लैंड के लिए ये उपलब्धि हासिल करने वाले 15वें खिलाड़ी होंगे। उनसे पहले एलेस्टर कुक(161), जेम्स एंडरसन(157), स्टुअर्ट ब्रॉड(144), एलेक स्टीवर्ट(133), इयान बेल(118), ग्राहम गूच(118), डेविड गॉवर(117), माइक आर्थटन(115), कोलिन कॉउड्रे(114), जेफ्री बॉयकाट(108), केविन पीटरसन(104), इयान बॉथम(102), एंड्रू स्ट्रॉस(100) और ग्राहम थोर्प(100) ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 

शानदार फॉर्म में हैं रूट
जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। सीरीज में खेले गए दो टेस्ट मैच में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुएचार पारियों में 106.5 की औसत से 426 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 228 रन रहा जो उन्होंने पहले टेस्ट की पहली पारी में बनाए थे। जबकि दूसरे टेस्ट में वो दोहरा शतक जड़ने से महज 14 रन दूर रह गए। रूट सीरीज में हार-जीत का सबसे बड़ा अंतर साबित हुए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल