लाइव टीवी

सुरेश रैना को आखिर क्‍यों दिखाया गया था टीम इंडिया से बाहर का रास्‍ता? पूर्व चयनकर्ता ने किया खुलासा

Updated May 05, 2020 | 18:13 IST

MSK Prasad on Suresh Raina: पूर्व प्रमुख चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने सुरेश रैना को टीम इंडिया से बाहर करने का प्रमुख कारण बताया है। रैना की 2019 में घुटने की सर्जरी हुई थी।

Loading ...
सुरेश रैना

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया से बाहर चल रहे सुरेश रैना का मानना है कि राष्‍ट्रीय चयन समिति ने बिना बताए बाहर का दरवाजा दिखाया, लेकिन पूर्व प्रमुख चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने स्‍पष्‍ट किया कि 2018-19 के खराब घरेलू सीजन के कारण बाएं हाथ के बल्‍लेबाज की वापसी नहीं हो सकी। 33 साल के रैना ने अब तक 226 वनडे, 78 टी20 इंटरनेशनल और 18 टेस्‍ट खेले हैं। उन्‍होंने अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच जुलाई 2018 में इंग्‍लैंड में खेला था। इसके बाद वह टीम इंडिया से बाहर हो गए।

पिछले साल रैना ने नीदरलैंड्स में घुटने की सर्जरी कराई और इस साल आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की तरफ से वापसी करने वाले थे। प्रसाद ने पीटीआई से बातचीत में कहा, 'देखिए वीवीएस लक्ष्‍मण, जब 1999 में टीम इंडिया से बाहर हुए, तो उन्‍होंने घरेलू क्रिकेट में 1400 रन बनाकर अपनी वापसी का दावा पेश किया। जब सीनियर खिलाड़ी टीम से बाहर होता है, तो उससे इस तरह के प्रदर्शन की उम्‍मीद की जाती है।' प्रसाद ने रैना के उस बयान पर हैरानी जताई, जिसमें क्रिकेटर ने कहा कि चयनकर्ताओं को सीनियर खिलाड़‍ियों के बारे में ज्‍यादा जिम्‍मेदारी उठानी चाहिए।

रैना ने 2018-19 सीजन में पांच रणजी मैचों में दो अर्धशतकों की मदद से 243 रन बनाए थे। आईपीएल 2019 में सीएसके की तरफ से बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 17 मैचों में 383 रन बनाए, जिससे उनकी विश्‍व कप की उम्‍मीदें खत्‍म हो गईं।

रैना का प्रदर्शन निराशाजनक

प्रसाद ने कहा, 'दुर्भाग्‍यवश, हमने रैना के मामले में घरेलू क्रिकेट में वह फॉर्म नहीं देखा जबकि अन्‍य युवा क्रिकेटर घरेलू क्रिकेट और भारत ए के लिए बेहतर प्रदर्शन करके बड़े मंच पर पहुंचे।' रैना ने हाल ही में एक शो में चयनकर्ताओं पर आरोप लगाया था कि उन्‍हें बाहर करने का कारण नहीं बताया गया। इस पर प्रसाद ने कहा कि यह सच नहीं है। 

रैना के हवाले से कहा गया था, 'मेरे ख्‍याल से सीनियर खिलाड़‍ियों के लिए चयनकर्ताओं को ज्‍यादा जिम्‍मेदारी लेनी चाहिए। अगर कोई कमी है तो मुझे बताइए ताकि मैं कड़ी मेहनत करूं। जब उसे कारण नहीं पता होगा, तो वह सुधार कैसे करेगा।' प्रसाद सीनियर खिलाड़ी के इस आरोप से नाराज नजर आए। उन्‍होंने कहा कि सच्‍चाई कुछ और ही है। पूर्व भारतीय विकेटकीपर ने कहा, 'रैना से यह सुनकर बहुत बुरा लगा कि चयनकर्ता रणजी मैच नहीं देखते। बीसीसीआई के साथ रिकॉर्ड्स देखिए पिछले चार साल में सीनियर चयन समिति के सदस्‍यों द्वारा कितने मैच देखे गए।'

रैना से निजी रूप से की बातचीत

प्रसाद ने कहा कि उन्‍होंने रैना से बाहर होने के बारे में निजी रूप से बात की और बताया कि उनसे क्‍या अपेक्षा की जा रही है। प्रसाद ने कहा, 'मैंने रैना को अपने कमरे में बुलाया और भविष्‍य में उनकी वापसी के बारे में बात की। उन्‍होंने तब मेरे प्रयासों की तारीफ की थी। मैं ऐसी उलटी बातें सुनकर हैरान हूं।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल