लाइव टीवी

भारत के लिए लकी रहा है चेपक, जानिए इंग्लैंड का कैसा है यहां रिकॉर्ड 

Updated Feb 04, 2021 | 08:09 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई के चेपक स्टेडियम में शुक्रवार से टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। सीरीज के शुरुआती दो मैच इस मैदान पर खेले जाएंगे। जानिए दोनों टीमों का यहां कैसा है रिकॉर्ड।

Loading ...
विराट कोहली और जो रूट
मुख्य बातें
  • चेन्नई के चेपक स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच हो रहा है चार मैच की सीरीज का आगाज
  • इसी मैदान पर खेले जाएंगे सीरीज के शुरुआती दो मैच
  • टीम इंडिया के लिए लकी रहा है ये मैदान, चार दशक से इंग्लैंड की झोली इस मैदान पर है खाली

चेन्नई: भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत की खुमारी उतरने के बाद वो घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड के साथ दो-दो हाथ करने के लिए तैयार है। भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज 5 फरवरी से चेन्नई के चेपक स्टेडियम में होने जा रहा है। चेन्नई का चेपक स्टेडियम भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ये मैदान बेहद खास रहा है। 22 साल से टीम इंडिया इस मैदान पर एक भी मैच नहीं हारी है। 

चेन्नई में आखिरी बार 36 साल पहले जीता था इंग्लैंड
चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में अबतक 9 बार भिड़ंत हुई है। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर पहला टेस्ट साल 1934 में खेला गया था। इन 9 मैचों में से 5 मुकाबले टीम इंडिया के नाम रहे हैं। जबकि तीन बार बाजी मेहमान इंग्लैंड के हाथ बाजी लगी जबकि एक मैच बराबरी पर समाप्त हुआ। चेन्नई में इंग्लैंड को आखिरी बार जीत साल 1985 में मिली थी। उसके बाद से इस मैदान पर 36 साल से उसकी झोली खाली है। टीम इंडिया फिलहाल जैसे फॉर्म में है उसे देखकर तो एक बार फिर इस मैदान पर उसकी हार का सिलसिला खत्म होता नहीं दिख रहा है। 

भारत के लिए लकी रहा है चेपक 
चेन्नई का मैदान भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा लकी रहा है। इसी मैदान पर उसने सबसे ज्यादा जीत हासिल की हैं। यहां खेले 32 टेस्ट में से 14 में टीम इंडिया विजयी रही है वहीं 11 मैच ड्रॉ रहे हैं। यहां खेले 6 मुकाबलों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है जबकि एक मैच बराबरी पर समाप्त हुआ। भारतीय टीम को आखिरी बार इस मैदान पर हार साल 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ मिली थी जब पीठ में दर्द के बावजूद सचिन तेंदुलकर ने शतक जड़कर भारत की जीत के मुहाने पर पहुंचा दिया था। सचिन के आउट होने के बाद पाकिस्तान ने रोमांचक ढंग से जीत हासिल कर ली थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल