लाइव टीवी

History Of IPL: किस्सा-ए-आईपीएल-वो पांच घटनाएं जिन्हें IPL के इतिहास में याद रखा जाएगा

Updated May 25, 2020 | 13:45 IST

Five Important events in the history of IPL: क्रिकेट की दुनिया में IPL सबसे पोपुलर फॉरमैट है। इस फॉरमैट से जुड़े ऐसा पांच किस्से है जिन्हें भूला नहीं जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
IPL-आईपीएल की शुरूआत साल 2008 में हुई थी और अब तक 12 बार इस प्रीमीयर लीग का आयोजन करवाया जा चुका है।
मुख्य बातें
  • साल 2020 में हो सकता है कि कोरोना की वजह से इसका आयोजन नहीं हो पाए
  • आईपीएल की शुरूआत साल 2008 में हुई थी और अब तक 12 बार इस प्रीमीयर लीग का आयोजन हो चुका है
  • आईपीएल के आयोजन के पीछे का पूरा आईडिया खेल प्रशासक ललित मोदी का था

प्रदीप कुमार तिवारी

नई दिल्ली: दुनिया भर में क्रिकेट के सबसे बड़े आयोजनों में से एक इंडियन प्रीमियर लीग की अपनी अलग पहचान है, लेकिन ये भी कोरोना के कहर से बच नहीं पाया है। वायरस ने न सिर्फ लोगों की आम ज़िंदगी बल्कि खेलों पर भी अपना असर डाला है। इस साल मार्च में शुरू होने वाला आईपीएल कोरोना महामारी के कारण फिलहाल टाल दिया गया है। साल 2020 पहला ऐसा साल होगा जब इस समय कोरोना की वजह से आईपीएल हो सकता है कि नहीं खेला जाए। हालात बेहतर होने के साथ बीसीसीआई की ये कोशिश रहेगी कि आईपीएल का आयोजन हर हाल में करवाया जाए।

आईपीएल की शुरूआत साल 2008 में हुई थी और अब तक 12 बार इस प्रीमीयर लीग का आयोजन करवाया जा चुका है। पहले सीज़न यानी साल 2008 से लेकर अब तक आईपीएल में कई ऐसी घटनाएं घटीं हैं, जिन्हें आईपीएल के साथ-साथ पूरे क्रिकेट के इतिहास में याद रखा जाएगा।

आईपीएल के इतिहास वे 5 घटनाएं जो हर क्रिकेट प्रेमी को याद रहेंगी:

शानदार आगाज़
साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग  यानी आईपीएल की शानदार तरीके से शुरूआत हुई। आईपीएल के आयोजन के पीछे का पूरा आईडिया खेल प्रशासक ललित मोदी का था। आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में बॉलीवुड के गानें तो बजे ही लेकिन इसके साथ ही केकेआर के मालिक शाहरुख खान ने इस बड़े आयोजन में शामिल होकर फैन्स को हैरान कर दिया।  इस दिन को बीसीसीआई ने एक 'ऐतिहासिक दिन' करार दिया। वहीं, आईपीएल के पहले मैच में न्यूज़ीलैंड के स्टार बल्लेबाज़ और विकेट-कीपर  ब्रैंडन मैक्कुलम ने 73 गेंदों पर 158 रनों की शानदार पारी खेली, जिसने दर्शकों को और भी आकर्षित किया।


 
साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था आईपीएल
आईपीएल के पहले सीज़न की सफलता के बाद साल 2009 में इसके दूसरे सीज़न का आयोजन करवाया गया। दिलचस्प बात ये है कि आईपीएल का दूसरा सीज़न भारत में नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। IPL 2009 का आयोजन भारत के आम चुनावों से टकराने के कारण दक्षिण अफ्रीका में कराया गया था। इसकी शुरुआत 18 अप्रैल, 2009 को हुई थी और फाइनल मुकाबला 24 मई को खेला गया था। जोहान्सबर्ग के न्यू वांडर्सस स्टेडियम में खेला गया फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक था। डेक्कन चार्जर्स को मैच की आखिरी गेंद पर जीत मिली थी।

स्पॉट फिक्सिंग का विवाद
क्रिकेट को कलंकित करने की घटना का जिक्र जब भी होता होगा तो फिक्सिंग की घटना को सबसे ऊपर रखा जाता होगा। साल 2013 में आईपीएल में वो घटित हुआ जिसने न सिर्फ क्रिकेट को कलंकित किया बल्कि आईपीएल की साख पर भी बट्टा लगा दिया। झकझोर देने वाला स्पॉट फिक्सिंग के इस विवाद में राजस्थान रॉयल्स के 3 खिलाड़ी फंसे। साल 2013 में तेज गेंदबाज एस श्रीसंत, स्पिनर अंकित चव्हाण और अजीत चंडीला पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा। इसके साथ ही राजस्थान रॉयल्स के राज कुंद्रा और चेन्नई सुपर किंग्ज़ के सह-मालिक गुरूनाथ मय्यपन को भी बैन कर दिया गया। साल 2015 में  चेन्नई सुपर किंग्ज़ और  राजस्थान रॉयल्स पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था।

ललित मोदी पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप
आईपीएल करवाने का श्रेय ललित मोदी को जाता है। उन्हीं के आईडिया पर इस लीग की शुरूआत रही। ललित मोदी 2008 से 2010 तक आईपीएल के कमिश्नर रहे। मोदी पर 2010 में आईपीएल में भ्रष्टाचार का आरोप लगा। आरोप था कि उन्होंने दो नई टीमों की नीलामी के दौरान गलत तरीके अपनाए और किसी लाभ के बदले एक पक्ष को फायदा पहुंचाया।  इन आरोपों के बाद मोदी को 2010 में आईपीएल कमिश्नर के पद से हटा दिया गया था। उसी साल वह देश छोड़कर ब्रिटेन भाग गए।  

कोरोना वायरस के कारण ख़तरे में आईपीएल
कोरोना वायरस के कारण आईपीएल पर भी ख़तरे का बादल मंडरा रहे हैं। इस साल आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से शुरू होना था। लेकिन महामारी की वजह से लीग को अगले आदेशों तक के लिए टाल दिया गया है। हालांकि, साल के अंत तक बंद दरवाजों के पीछे आईपीएल करवाने पर विचार किया जा रहा है लेकिन पूरा विश्व इस समय सबसे बड़े ख़तरे से जूझ रहे है। इस बात को लेकर संशय अभी भी बरकार है कि क्या ऐसे समय में आईपीएल करवाना संभव हो पाएगा या नहीं।

(लेखक टाइम्स नाउ में सीनियर रिपोर्टर हैं।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।