लाइव टीवी

सीबीएसई ने टाली उत्तर पूर्वी दिल्ली में 28-29 फरवरी को होने वाली बोर्ड परीक्षाएं, जल्द जारी होगी नई डेट

Updated Feb 27, 2020 | 17:45 IST

CBSE Board Examination 2020: सीबीएसई ने हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली एवं पूर्वी दिल्ली के इलाकों में 28 फरवरी और 29 फरवरी को होने वाली परीक्षाएं टाल दी हैं। जल्द ही नई डेट की घोषणा होगी।

Loading ...
CBSE 2020
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के चुनिंदा सेंटर्स में 28 और 29 फरवरी को होने वाली बोर्ड एग्जाम की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।
  • इन एग्जाम की अगली डेट सीबीएसई जल्द ही घोषित करेगा।
  • सीबीएसई ने इससे पहले 27 फरवरी की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया था।  

नई दिल्ली. दिल्ली में हुई हिंसा के बाद सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के चुनिंदा सेंटर्स में 28 और 29 फरवरी को होने वाली बोर्ड एग्जाम की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इन एग्जाम की अगली डेट सीबीएसई जल्द ही घोषित करेगा।

सीबीएसई के ट्वीट के मुताबिक 28 फरवरी को 10वीं की अकाउंटेंसी की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इसके अलवा 29 फरवरी को होने वाली हिंदी कोर्स ए और हिंदी कोर्स बी की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है। 

28 फरवरी को होने वाली 12वीं की उर्दू, संस्कृत, एनसीसी, इंजीनियरिंग साइंस, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन, एयर कंडिशन और रेफ्रिजरेशन, डिजाईन और सेल्समैनशिप की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है।  

29 फरवरी को नहीं होगी 12वीं की परीक्षा 
29 फरवरी को 12वीं की इंजीनियरिंग ग्राफिक्स, लाइब्रेरी और इनफोर्मेशन, टाइपोग्राफी और कंप्यूटर एप्लिकेशन हिंदी, लाइब्रेरी सिस्टम और रिसोर्स मैनेजमेंट, कैपिटल मार्केट ऑपरेशन, टाइपोग्राफी और कंप्यूटर एप्लिकेशन की परीक्षा स्थगित हो गई हैं। 

सीबीएसई ने कुल 86 सेंटर्स की भी लिस्ट जारी कर दी है। परीक्षार्थी और अभ‍िभावकों को सलाह है कि सीबीएसई की आध‍िकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर परीक्षा से संबंधित अपडेट देखते रहें। आपको बता दें कि इससे पहले सीबीएसई ने 27 फरवरी की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया था।  

सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा प्रभावित  क्षेत्रों के छात्रों को भी राहत देने की घोषणा की है। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि हिंसा में जिन बच्चों की किताबें जल गई हैं, स्कूल से कहा जा रहा है कि किताबें और यूनिफॉर्म फ्री में दिया जाए। 

बकौल केजरीवाल- जो बच्चे अभी सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड एग्जाम देने वाले थे और हिंसा के कारण नहीं दे पाए, उनकी लिस्ट बनाकर बोर्ड को भेजी जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि इनकी दोबारा परीक्षा कराई जाएगी।