लाइव टीवी

CBSE Syllabus 2020-21: बोर्ड ने 11वीं और 12वीं क्लास के इस सब्जेक्ट के लिए जारी की हैंडबुक

Updated May 11, 2020 | 13:46 IST

CBSE Syllabus 2020-21: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए अप्लाइड मैथेमेटिक्स की हैंडबुक जारी की है।

Loading ...
सांकेतिक फोटो (तस्वीर साभार- unsplash)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 11वीं और 12वीं क्लास के लिए अप्लाइड मैथ्स सब्जेक्ट की हैंडबुक जारी कर दी है। सीबीएसई ने यह नया सब्जेक्ट 2020-212 के सेशन से कॉमर्स और ह्यूमनिटीज के छात्रों के लिए शुरू किया है। बोर्ड ने सिलेबस के साथ-साथ कंप्लीट हैंडबुक जारी की है। सीबीएसई ने ऐसा इसलिए ताकि नया सब्जेक्ट को लेकर छात्रों को दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसे ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।

बोर्ड ने स्कूलों को भेजीं हैंडबुक

कक्षा 11 और कक्षा 12 के इस नए इलेक्टिव को चुनने वाले छात्र सिलेबस और अन्य आवश्यक जानकारियां हैंडबुक से ले सकते हैं। बोर्ड से संबद्ध स्कूलों को अप्लाइड मैथमेटिक्स हैंडबुक्स भेज दी गई हैं। चूंकि यह कोर्स नया है इसलिए अभी इसकी किताबें उपलब्ध नहीं हैं। इस बुक को पढ़ाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। गौरतलब है कि बोर्ड ने पिछले महीने विज्ञप्ति में कहा था कि अप्लाईड मैथमेटिक्स के जरिए क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, लॉजिकल रीजनिंग और मैथमेटिकल थिंकिंग जैसे स्किल्स को इंप्रूव किया जाएगा।

सीबीएसई रिवाइज्ड सिलेबस

सभी विषयों के रिवाइज्ड सिलेबस के संबंध में सीबीएसई ने अभी तक कोई सूचना जारी नहीं की है। बोर्ड और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पुष्टि की है कि कोरोना के चलते समय बेकार की वजह से वर्तमान सिलेबस को छोटा किया जाएग। हालांकि, नए सेशन की क्लासेज ऑनलाइन शुरू हो गई हैं, लेकिन बोर्ड ने कहा है कि सिलेबस को छोटा करने की आवश्यकता है। 

शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों के साथ बातचीत में सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारियों ने पुष्टि की थी कि बोर्ड और एनसीईआरटी 10वीं और 12वीं की बोर्ड कक्षाओं के लिए सिलेबस को छोटा करने पर काम कर रहे हैं। हालांकि, पहली से आठवीं कक्षा के लिए स्कूल खुद से सिलेबस को छोटा कर सकते हैं, मगर 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए बोर्ड ने कहा है कि वे मौजूदा सिलेबस को ही पढ़ाएं क्योंकि पूरा चैप्टर नहीं ब्लकि इसके कुछ ही हिस्से को हटाया जाएगा।