लाइव टीवी

UGC ने स्‍टूडेंट्स की शिकायतों से निपटने के लिए लॉन्‍च किया हेल्‍पलाइन नंबर और ई-मेल

Updated May 11, 2020 | 11:34 IST

UGC ने स्‍टूडेंट्स के लिए हेल्‍पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी लॉन्‍च किए हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण स्‍टूडेंट्स अब परीक्षा और अन्‍य शैक्षणिक गतिविधियों से संबंधित अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

Loading ...
यूजीसी

सभी यूनिवर्सिटीज के लिए दिशानिर्देश और कैलेंडर रिलीज करने के एक सप्‍ताह बाद, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) ने स्‍टूडेंट्स की शिकायतों से निपटने के लिए एक सेल की स्‍थापना की है। आयोग ने एक हेल्‍पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी स्‍टूडेंट्स के लिए लॉन्‍च किया है, जिसमें स्‍टूडेंट्स इस महामारी के कारण परीक्षा और अन्‍य शैक्षणिक गतिविधियों से संबंधित अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

इसके अलावा स्‍टूडेंट्स यूजीसी के मौजूदा ऑनलाइन स्‍टूडेंट्स की शिकायत निवारण पोर्टल पर भी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। आयोग ने इस संबंध में एक ट्वीट किया, जिसमें लिखा है, UGC ने # COVID-19 महामारी से संबंधित शिकायतों के निवारण पर सार्वजनिक नोटिस जारी किया। हेल्पलाइन नंबर: -011-23236374, ई-मेल: -covid19help.ugc@gmail.com ”

शिकायत निवारण सेल कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न होने वाले छात्रों, शिक्षकों और संस्थानों के प्रश्नों, शिकायतों और अन्य शैक्षणिक मामलों की निगरानी करेगा। 

इसके अलावा, आयोग ने छात्रों, शिक्षकों और संस्थानों की चिंताओं, / शिकायतों की निगरानी करने और उसके अनुसार निवारण के लिए एक टास्‍क फोर्स का गठन भी किया है।

यही नहीं, यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों को अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर सार्वजनिक सूचना की एक प्रति अपलोड करने के लिए कहा है और इसे छात्रों और शिक्षकों के लिए ईमेल और अन्य डिजिटल मीडिया के माध्यम से शिक्षण और छात्र समुदाय के साथ भी साझा किया है।

नए जारी कैलेंडर में यूनिवर्सिटी की परीक्षा जुलाई में शुरू होना थी और अगस्‍त में एडमिशन होना थे। दिशा-निर्देश भी इस महामारी की स्थिति में अपनाए जाने वाले विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक सत्रों, परीक्षा विधियों और शिक्षण विधियों को संलग्न करते हैं।