लाइव टीवी

CBSE Result 2022: यूजीसी के कॉलेजों को निर्देश, रिजल्ट के बाद ही जारी करें आवेदन की लास्ट डेट

Updated Jul 13, 2022 | 19:25 IST

CBSE Class 10th and 12th Result 2022: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जल्द जारी हो सकते हैं। यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को कक्षा 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद ही एडमिशन फॉर्म के लिए अंतिम डेट जारी करने को कहा है।

Loading ...
CBSE रिजल्ट 2022 कब जारी होगा?
मुख्य बातें
  • CBSE रिजल्ट पर UGC ने कॉलेजों को दिए दिशा निर्देश।
  • कॉलेज, 12वीं के रिजल्ट के बाद जारी करें एप्लीकेशन फॉर्म की डेडलाइन।
  • कुछ कॉलेजों ने अपने एडमिशन फॉर्म जारी भी कर दिए हैं।

CBSE Class 10th and 12th Result 2022: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार छात्र लम्बे समय से कर रहे हैं। रिजल्ट में देरी के कारण खासकर कक्षा 12वीं के छात्रों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कक्षा 12वीं के छात्र इस बात से परेशान हैं कि कहीं रिजल्ट आने से पहले ही विश्वविद्यालय अपने एडमिशन के फॉर्म बंद ना कर दें।

इसी समस्या के समाधान के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बुधवार को सभी उच्च शिक्षा संस्थानों HEI, से यह सुनिश्चित करने की अपील की है कि, सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों को रिजल्ट के बाद विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पर्याप्त समय मिले।

यूजीसी सचिव ने कॉलेजों को दिए निर्देश

सीबीएसई ने अभी तक कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित नहीं किए हैं, फिर भी कुछ विश्वविद्यालयों ने अपनी प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने वाइस चांसलर, प्रिंसिपल्स और डायरेक्टर को लिखे पत्र में कहा है कि एक बार सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम जारी होने के बाद ही विश्वविद्यालयों में प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि तय करने को कहा है, ताकि कोई भी छात्र प्रवेश से वंचित न रहे।

Read More- आधिकारिक घोषणा, इस दिन आएगा सीए रिजल्ट, यहां देखें अपडेट

इस समस्या पर बात करते हुए जैन ने आगे कहा कि कुछ विश्वविद्यालयों ने सत्र (2022-2023) के लिए ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। यदि सीबीएसई परिणाम घोषित होने से पहले विश्वविद्यालयों द्वारा अंतिम तिथि तय की जाती है तो ऐसे में सीबीएसई के छात्र ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश से वंचित हो जाएंगे।

Read More- रेलवे ने जारी की बंपर वैकेंसी, जानिए कब और कैसे करें अप्लाई

जैन ने अपने पत्र में अनुरोध किया कि सभी उच्च शिक्षण संस्थान सीबीएसई 12वीं कक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद अपने ग्रेजुएशन प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि तय करें तो बेहतर होगा, ताकि सभी छात्रों को समान अवसर मिल सके।