लाइव टीवी

JAC Board Result 2020: झारखंड में 10वीं, 12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया शुरु, जुलाई में आ सकता हैं रिजल्ट

Updated May 29, 2020 | 11:25 IST

JAC Board 10th and 12th Result 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए मूल्यांकन की प्रक्रिया को शुरु कर दिया गया है और नतीजे जुलाई में आने की संभावना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
JAC Jharkhand Board Result
मुख्य बातें
  • झारखंड एकेडमिक काउंसिल उत्तर जांचने और मूल्यांकन की प्रक्रिया
  • जुलाई के पहले सप्ताह में नतीजे घोषित होने की संभावना
  • 10वीं के 3.8 लाख जबकि 12वीं के 2.8 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा

नई दिल्ली: झारखंड एकेडमिक काउंसिल, जेएसी ने 28 मई से राज्य में कक्षा 10, 12 के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है। लॉकडाउन के कारण लगभग एक महीने की देरी के बाद मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की गई। JAC बोर्ड 2020 का रिजल्ट आधिकारिक साइट jac.jharkhand.gov.in पर जुलाई के पहले सप्ताह में निकलने की उम्मीद है।

10000 मूल्यांकनकर्ताओं में से लगभग 60 प्रतिशत राज्य भर के 67 केंद्रों में मूल्यांकन के पहले दिन उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने के लिए आए। बोर्ड के अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले दिनों में संख्या बढ़ेगी।

पहले दिन संतोषजनक स्थिति, नहीं हो सका मूल्यांकन लाइव स्ट्रीमिंग: टीओआई से बात करते हुए, जेएसी सचिव एम के सिंह ने कहा, 'हालांकि मूल्यांकनकर्ताओं के मतदान पर प्रत्येक जिले से स्थिति की रिपोर्ट का इंतजार है, लेकिन कुल मिलाकर पहले दिन के हिसाब से यह संतोषजनक लग रहा था।' हालांकि तकनीकी से जुड़े लोगों की अनुपलब्धता के कारण मूल्यांकन प्रक्रिया पर लाइव स्ट्रीमिंग प्रभावित हुई। सिर्फ रांची में केंद्र में ही यह सुविधा उपलब्ध हो सकी।

संक्रमण से बचाव की व्यवस्था: सिंह ने यह भी कहा कि बोर्ड ने कोविडड-19 के प्रकोप के लिए कई उपाय किए हैं जिनमें उचित स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करना शामिल है। बोर्ड अधिकारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मास्क, सैनिटाइज़र, दस्ताने आदि का उपयोग। अधिकारी ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो हम जुलाई के पहले सप्ताह में परिणाम जारी करने के लिए तैयार हैं।

इस साल कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए 3.8 लाख छात्र उपस्थित हुए हैं जबकि राज्य में कक्षा 12 के 2.8 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी हैं।